Lumpy

    Loading

    नागपुर. जिले के सावनेर तहसील के बड़ेगांव व उमरी में मवेशियों को लम्पी जैसी बीमारी के 9 मामले मिले हैं. इसके बाद पशु संवर्धन विभाग ने आसपास के 5 किमी के परिसर के गांवों को सतर्कता की चेतावनी दी है. साथ ही नागरिकों से नहीं घबराने की अपील के साथ कहा गया है कि इस प्रकार के लक्षण दिखने पर तत्काल वेटनरी अस्पताल को सूचित करें. जिला पशु संवर्धन उपायोक्त डा. मंजूषा पुंडलिक, डाक्टर युवराज केने ने बाधित गांवों को भेंट दी है. जानवरों के रक्त के नमूने जांच के लिए गए हैं. ग्राम पंचायतों को तत्काल जानवरों को गोठों में दवा की फवारनी करने और स्वस्थ पशुओं को अलग रखने का निर्देश दिया है.

    जिलाधिकारी ने ली बैठक

    इसके पूर्व जिलाधिकारी ने लम्पी के संदर्भ में बैठक लेकर कहा कि जिले में अगर किसी भी गांव में गायों को लम्पी रोग के लक्षण नजर आएं तो तत्काल पशुपालक, संस्था या ग्राम पंचायत समीप के वेटनरी दवाखाना या पशु संवर्धन विभाग को इसकी सूचना दें. अन्यथा सूचना नहीं देने वाले पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही निर्देश दिया कि जानवरों में अगर यह लक्षण नजर आएं तो तत्काल उपचार और प्रतिबंधात्मक उपाययोजना शुरू करें. किसी ने इसमें कोताही बरती तो उसके खिलाफ मामला दर्ज कर कानूनन कार्रवाई की जाएगी. कार्रवाई प्रस्तावित करने के लिए ग्राम पंचायत, स्थानीय निकाय संस्थाओं के प्रमुख को अधिकार दिये गए हैं. अगर बीमारी के लक्षण नजर आएं तो तत्काल उस गाय, बैल, बछड़े, भैंस को स्वतंत्र रखने की व्यवस्था करने, जानवर की मृत्यु होने पर पशु चिकित्सक की सलाहनुसार उसकी अंतिम क्रिया करने का निर्देश भी दिया ताकि यह बीमारी अन्य स्वस्थ जानवरों को न फैले. 

    मवेशियों के परिवहन पर पाबंदी

    पशुधन को रखने वाली जगह पर साफ-सफाई और कीटनाशक दवाओं की फवारनी करने का निर्देश भी दिया गया. साथ ही आवारा मवेशियों की नियमित जांच करने का निर्देश भी दिया. लम्बी रोग के प्रादुर्भाव व प्रसार को रोकने के लिए संबंधित यंत्रणा को जिम्मेदारी बांटी गई है. जिले के बाहर से लाए जाने वाले मवेशियों के परिवहन पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश देने के साथ ही ऐसे परिवहनकर्ताओं पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की चेतावनी दी गई. साथी ही जिला सहनिबंधक सहकारी संस्था कृषि उत्पन्न बाजार में भरने वाले मवेशियों की खरीदी-बिक्री बाजार को बंद रखने का निर्देश भी दिया.