fraud
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर: भारत सहित दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी लगातार हाइप में बना हुआ है। करोड़ लोग इसमें बड़े रिटर्न के लिए निवेश कर रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों में बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब इसका इस्तेमाल ठगने के लिए भी होने लगा है। नागपुर शहर में पिछले दिनों क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के नाम पर लोगों को ठगने का प्रयास किया। लेकिन निवेश सलाहकार जयकुमार वासवानी की सलाह मानकर सैकड़ो लोग इस फ्रॉड में फंसने से बच गए।

    दरअसल, शहर में पिछले दिनों रॉयल ऑटो ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से कई लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया था। सॉफ्टवेयर के माध्यम से लोग क्रिप्टो को खरीद और बेच सकते थे। इस सॉफ्टवेयर के प्रचार के लिए ठगो की कई टोली नागपुर शहर में आई हुई थी। शहर के बड़े बड़े फाइव स्टार होटलो में ठहरे इन लोगों ने सेमिनार का आयोजन कर लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाकर इस सॉफ्टवेयर में निवेश करने के लिए कहा। 

    बड़े रिटर्न के सपने हुए धूमिल

    बड़े और जल्दी रिटर्न के लालच में कई लोगों ने इस सॉफ्टवेयर को खरीद और ट्रेडिंग शुरू कर दी। लेकिन, लोगों की ज्यादा रिटर्न का सपना धूमिल हो गया। लगाया हुआ पैसा पूरी तरह डूब गया। वहीं जब निवेशकों ने सॉफ्टवेयर बेचने वालों से संपर्क किया तो सभी का फ़ोन बंद आया। 

    एक सलाह ने सैकड़ो को बचाया

    वहीं इस सॉफ्टवेयर की जानकारी निवेश सलाहकार जयकुमार वासवानी को मिली तो उन्होंने अपने सभी निवेशकों को इस फ्रॉड सॉफ्टवेयर से दूर रहने और निवेश नहीं करने की सलाह दी। उन्होंने लोगों को बताया कि, ये सॉफ्टवेयर लोगों को फंसाने और पैसे ऐठने वाला है।” जय कुमार की सलाह मानकर सैकड़ों लोगों इस फ्रॉड में फसने बच गए। इसी के साथ जयकुमार ने लोगों से ऐसे किसी फ्रॉड में नहीं पड़ने और सावधान रहने का आवाहन किया है।