नागपुर के इंजीनियर ने बनाया राम मंदिर
नागपुर के इंजीनियर ने बनाया राम मंदिर

Loading

नई दिल्ली: यूं तो राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह (Ram Mandir Pran Pratistha Ceremony) अयोध्या (Ayodhya) में होने जा रहा है लेकिन इसकी तैयारियां देश के हर राज्य, हर शहर और हर नगर में चल रही है। अनेक भक्त अपने प्रिय प्रभु श्री राम लला (Shri Ram) की प्राण प्रतिष्ठा के लिए उत्साह से अनोखी तैयारियां करते दिखाई दे रहे हैं। 

इसी बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर (Nagpur) में एक सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) ने अयोध्या के राम मंदिर जैसा एक मंदिर अपने घर पर ही बनाकर तैयार कर लिया है। जो देखने पर हु बहु अयोध्या जैसी ही दिखाई दे रही है। 

घर पर बनाया राम मंदिर 

दरअसल, यह अद्भुत कारीगरी नागपुर (Nagpur) के सिविल इंजीनियर ‘प्रफुल्ल माटेगांवकर (Prafull Mategaonkar) ने की है। प्रफुल्ल माटेगांवकर ने अपने घर पर अयोध्या के राम मंदिर की 11 फीट की प्रतिकृति बनाई है। जिसने देखने वालों को अचंभित कर दिया हैं। दरअसल प्रफुल्ल माटेगांवकर द्वारा बनाया गया यह मंदिर हु बहु अयोध्या राम मंदिर जैसा ही दिखाई दे रहा है। प्रफुल्ल की इस नायाब कारीगरी की सोशल मीडिया पर हर कोई प्रशंसा कर रहा है। 

दिवाली से की थी शुरुआत 

इस मंदिर को बनाने वाले प्रफुल्ल माटेगांवकर ने बताया की, ‘मुझे इंटरनेट पर डिजाइन के लिए राम मंदिर के कई स्वरूप मिले। एक सिविल इंजीनियर के रूप में, मैंने उन सभी का अध्ययन किया। फिर मैंने एक ग्राफिकल ड्राइंग बनाई और इसके बारे में सोचा कि मुझे इस सामग्री का उपयोग करना चाहिए। ये प्रक्रिया पिछले साल दिवाली से पहले शुरू हुई थी।’