vaccine
File Photo

    Loading

    • 119 सेंटर्स पर कोविशील्ड का बूस्टर डोज
    • 29 सेंटर्स पर कोवैक्सीन का बूस्टर डोज

    नागपुर. कोरोना की तीसरी लहर के विकराल होते रूप को देखते हुए स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज देने का अभियान सोमवार से शुरू होने जा रहा है. बूस्टर डोज के लाभार्थियों को कोविन पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा. 

    60+को भी डोज

    60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी सुरक्षा कवच देने के उद्देश्य से बूस्टर डोज दिया जाएगा. सभी को दूसरा डोज लेने की तारीख से 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे होने चाहिए. इन लोगों को मनपा और सरकारी 119 वैक्सीन सेंटर्स पर कोविशील्ड का बूस्टर डोज दिया जाएगा. इन केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज भी दिया जाएगा. 

    29 केंद्रों पर कोवैक्सीन

    मनपा की ओर से कोवैक्सीन का टीका लगाने के लिए 29 स्थायी वैक्सीन सेंटर्स तैयार किए गए हैं. जिन्होंने कोवैक्सीन ली है, ऐसे 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को इन सेंटर्स पर कोवैक्सीन का बूस्टर डोज दिया जाएगा. इन वैक्सीन सेंटर्स पर 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज दिया जाएगा. बूस्टर डोज के लिए ऑनलाइन पद्धति से कोविन पोर्टल पर पंजीयन कराना जरूरी है. बूस्टर डोज लेते समय किसी भी वैक्सीन सेंटर पर प्रमाणपत्र दिखाने की आवश्यकता नहीं है. ऐसे व्यक्ति अपने निजी डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन ले सकेंगे. मनपा की ओर से सभी सेंटर्स पर बूस्टर डोज नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा.