18 शेडों पर चला बुलडोजर, लकड़गंज जोन में कार्रवाई से हड़कंप

    Loading

    नागपुर. लकड़गंज जोन अंतर्गत अलग-अलग हिस्सों में लगातार कार्रवाई के बावजूद अतिक्रमणकारी बाज नहीं आ रहे हैं. कई हिस्सों में पुन: अतिक्रमण होने की भनक लगते ही शुक्रवार को प्रवर्तन विभाग सक्रिय हो गया. दस्ते ने भंडारा रोड स्थित सुदर्शननगर के स्माल फैक्टरी एरिया से कार्रवाई की शुरुआत की. स्माल फैक्टरी एरिया में हार्डवेयर व्यापारियों ने फुटपाथों पर ही स्टील आदि रखा हुआ था.

    दस्ते ने उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की. माल जब्त होता देख विरोध किया गया जिससे कुछ देर के लिए तनाव की स्थिति बनी रही. किंतु दस्ते ने कार्रवाई जारी रखी. यहां से सामान जब्ती के बाद दस्ता भरतवाड़ा पहुंच गया जहां चिकन-मटन वालों ने फुटपाथ पर ही अवैध रूप से दूकानें लगा रखी थीं. यहां तक कि पूरे फुटपाथ पर अवैध रूप से शेड तैयार कर रखे थे. दस्ते ने पहुंचते ही इन शेडों पर बुलडोजर चला दिया. यहां भी दूकानदारों ने कार्रवाई का विरोध किया गया. किंतु कार्रवाई जारी रख कुल 18 शेडों को चकनाचूर कर दिया. 

    63,000 का वसूला जुर्माना

    प्रवर्तन विभाग की कड़ी कार्रवाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दस्ते ने न केवल 18 शेड तोड़ दिए बल्कि इस दौरान कुल 36 अतिक्रमणों का सफाया किया. इसके अलावा एक ट्रक सामान भी जब्त किया. उल्लेखनीय है कि अतिक्रमण उन्मूलन कार्रवाई के दौरान पहली बार मनपा के एनडीएस दस्ते का सहयोग लिया गया. यही कारण है कि कार्रवाई के दौरान दस्ते ने अतिक्रमणकारियों से 63,000 रुपए का जुर्माना भी वसूला.

    जगनाड़े चौक पर कार्रवाई

    प्रवर्तन विभाग ने नेहरूनगर जोन में कार्रवाई की. हमेशा की तरह कार्रवाई के बाद स्थिति ज्यों की त्यों होने की भनक लगते ही दस्ते ने कड़ा रुख अपनाया. सड़कों के किनारे और फुटपाथों से अतिक्रमण हटा दिया. साथ ही बार-बार चेतावनी देने के बावजूद अतिक्रमण करने के लिए जुर्माना भी ठोका. यहां से दस्ते ने केडीके कॉलेज होते हुए हसनबाग, गुरुदेवनगर से भांडे प्लॉट तक कार्रवाई की. इस  दौरान कुल 32 अतिक्रमणों का सफाया किया. इसके अलावा शुक्रवार को मंगलवारी जोन अंतर्गत मोहननगर से टेंट लाइन तक कार्रवाई की गई जहां फुटपाथ पर ही दूकानें लगी हुई थीं. दस्ते ने यहां से अवैध रूप से लगाई गईं 25 दूकानों का सफाया कर दिया.