Fraud
Pic: Social Media

Loading

नागपुर. क्रिप्टो करेंसी में पैसा निवेशकर एक ही वर्ष में 720 प्रश मुनाफा कमाने की लालच देकर ठगों ने शहर के 2 लोगों को 7.43 लाख रुपये का चूना लगा दिया. साइबर पुलिस स्टेशन ने 2 आरोपी उनके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. आरोपियों में नाशिक निवासी राजेंद्र उपाध्याय और खामगांव बुलढाणा निवासी गोपालसिंह तोमर व अन्य का समावेश हैं. वसंतनगर, ओल्ड बाबुलखेड़ा निवासी उमेश गणपतराव कड़ू (29) की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया.

आरोपी खुद को प्लेटिन वर्ल्ड कंपनी का अधिकारी बताते थे. फरवरी 2022 में आरोपियों ने वर्धा रोड के पॉश होटल में सेमिनार आयोजित किया. इसमें बताया गया कि बिटकॉइन और इथेरियम की तुलना में प्लेटिन कॉइन में पैसा निवेश करने पर कई गुना मुनाफा होता है. यह क्रिप्टो करेंसी जर्मनी की है. आरोपियों ने निवेशकों को बताया कि निवेश की रकम पर हर दिन 2 प्रश मुनाफा होगा. सालभर के लिए पैसा निवेश करने पर उन्हें 720 प्रश मुनाफा हो सकता है.

उमेश और उनके दोस्त राहुल चिलकुलवार ने आरोपियों पर विश्वास कर 7.43 लाख रुपये निवेश किए. लंबा समय बीत जाने के बावजूद उन्हें कोई मुनाफा नहीं मिला. दोनों ने अपनी रकम वापस मांगी तो आरोपी टालमटोल करते रहे. प्लेटिन वर्ल्ड ने कम समय में ही देशभर में अपना नेटवर्क फैलाया है.

मल्टीलेवल मार्केटिंग की तर्ज पर लोग निवेश करवाने का काम कर रहे थे. निवेश लाने पर उन्हें अधिक मुनाफा मिलने की जानकारी दी गई थी. उमेश और राहुल को कोई फायदा नहीं मिला. आरोपियों ने उनकी रकम भी डूबा दी. दोनों ने मामले की शिकायत साइबर पुलिस स्टेशन में की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट सहित विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.