Mayo and Medical, GMCH

    Loading

    • 08 संक्रमित सिटी में 
    • 01 एम्स में भर्ती 
    • 03 मिले सोमवार को 
    • 231 की हुई जांच 

    नागपुर. कोरोना को लेकर एक बार फिर से माहौल गर्माने लगा है लेकिन जिले में स्थिति सामान्य है. प्रशासन के निर्देश के बाद मेडिकल, मेयो और एम्स ने तैयारी पूरी कर ली है. ऑक्सीजन प्लांट से लेकर मरीजों को भर्ती करने के लिए स्वतंत्र व्यवस्था कर दी गई है. फिलहाल मेयो और मेडिकल में कोई भी मरीज भर्ती नहीं है, जबकि एकमात्र मरीज का एम्स में इलाज चल रहा है.

    चीन में कोरोना के हाहाकार के बाद एक बार फिर अलर्ट जारी हो गया है. प्रशासन ने बाहर से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के लिए एयरपोर्ट पर व्यवस्था की है. अब तक कोई भी संदिग्ध नहीं मिला है. मेडिकल में स्वतंत्र कोविड सेंटर तैयार है. साथ ही सभी विभागों के वार्डों से ऑक्सीजन पाइप लाइन को जोड़ दिया गया है. मेयो ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. एम्स में पहले से ही विभाग बनाकर तैयार है. यहां कोविड के बाद ‘सारी’ सहित अन्य संक्रमित बीमारी के मरीजों को भर्ती भी किया जा रहा है.

    टेस्टिंग की बढ़ेगी संख्या

    फिलहाल जिले में स्थिति सामान्य है. रविवार को जिले में 4 संक्रमित मिले थे, जबकि सोमवार को 3 संक्रमित मरीज मिले. 1 एम्स में भर्ती है. इस तरह अब जिले में कुल 8 संक्रमित हो गए हैं. इनमें से 7 लोग होम आयसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे हैं. संदिग्ध मरीज कम होने से टेस्ट भी कम हो गये हैं. फिलहाल 200-250 सैंपल ही लिये जा रहे हैं. लेकिन भविष्य में टेस्टिंग बढ़ सकती है. वर्तमान में मौसम में उतार-चढ़ाव की वजह से सर्दी, खांसी और जुकाम के मरीज बढ़े हैं लेकिन कोरोना जैसे लक्षण कम ही देखने को मिल रहे हैं. यही वजह है कि जिले में स्थिति बिगड़ने जैसी संभावना नहीं लग रही है. इसके बाद भी सरकारी कार्यालयों में मास्क अनिवार्य किए जाने के बाद अब लोग भी धीरे-धीरे भीड़ वाली जगहों पर मास्क लगाकर सतर्कता बरत रहे हैं. इस बीच बूस्टर डोज लेने वाले वालों की संख्या बढ़ने लगी है. कई लोगों ने अब तक बूस्टर डोज नहीं लिया है लेकिन जैसे ही कोरोना के फैलने की खबरें आ रही हैं, लोग डोज लेने को पहुंच रहे हैं. अधिवेशन के बाद प्रशासन द्वारा बूस्टर डोज बढ़ाने की मुहिम को अधिक तेज किया जाने वाला है.