Swine Flu
सांकेतिक फोटो

    Loading

    नागपुर. मृत्यु विश्लेषण समिति की ओर से शुक्रवार को ली गई समीक्षा बैठक में एक 72 वर्षीय वृद्ध की स्वाइन फ्लू से मृत्यु होने का खुलासा किया गया. मृतक वृद्धावस्था के साथ ही विविध बीमारियों से ग्रसित था. बैठक मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी के कक्ष में हुई.

    बैठक में समिति अध्यक्ष मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेंद्र बहिरवार, समिति सदस्य मेयो के सहा. प्राध्यापक डॉ. प्रविण सलामे, सूक्ष्म जीवशास्त्र विभाग के डॉ. रवीन्द्र खड़से, बालरोगतज्ञ डॉ. मिलींद सूर्यवंशी, डागा की डॉ. माधुरी थोरात, मनपा स्वाइन फ्लू कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ. गोवर्धन नवखरे उपस्थित थे. बैठक में सिटी के शासकीय व प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती संदिग्ध स्वाइन ‌फ्लू मरीजों की समीक्षा की गई. समिति के समक्ष एक स्वाइन फ्लू संदिग्ध मरीज के मृत्यु की रिपोर्ट रखी गई. विश्लेषण के बाद स्वाइन फ्लू से ही मौत होने का स्पष्ट हुआ.

    5 मरीज स्वाइन फ्लू मुक्त

    सिटी में 1 जनवरी से लेकर अब तक 6 स्वाइन फ्लू मरीज दर्ज किये गये. इनमें सभी मरीज मनपा सीमा में होने की बात सामने आई जबकि एक मरीज की मृत्यु हो गई. 2022 में महानगर पालिका सीमा में 371 स्वाइन फ्लू मरीज पंजीकृत किये गये थे. इनमें से 21 मरीजों की मौत हो गई थी. वहीं 350 स्वाइन फ्लू मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे. लक्षण को पहचानते हुए समय पर उपचार किये जाने से स्वाइन फ्लू को मात दिया जा सकता है. सर्दी-खासी, गले में इंफेक्शन, शरीर में दर्द शुरुआती लक्षण हैं. विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह के बिना औषधोपचार नहीं लेने की अपील की गई.