EPFO ने अपने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट; फटाफट पढ़े खबर

  • समस्या के लिए ऑफिस आएं, हम नहीं करते कॉल

नागपुर. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में जॉब करने वाले कर्मचारियों के लिए अलर्ट जारी किया है. जिसके अनुसार संस्था अपने किसी भी ग्राहक को केवाईसी, बैंक अकाउंट, आधार कार्ड या पैन कार्ड की जानकारी के लिए कभी कॉल नहीं करती. अगर ग्राहक को कोई परेशानी है तो उसे अपने क्षेत्रीय कार्यालय में संपर्क करना चाहिए.

संगठन ने यह अलर्ट इसलिए जारी किया है क्योंकि उसके पास ऐसी कई शिकायतें आई हैं जो केवाईसी के नाम पर ग्राहकों से उनके निजी दस्तावेजों की जानकारी मांग रहे हैं. ईपीएफओ का स्पष्ट कहना है कि देश के कई हिस्सों में कुछ फर्जी कॉल सेंटर सक्रिय हैं जो ऐसे लोगों को अपना टारगेट बना रहे हैं जो पैसे की निकासी से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं.

कई लोग इंटरनेट पर फर्जी पोर्टल या कॉल करके अपनी समस्या दर्ज करा देते हैं यहां से ये नंबर सीधे फर्जी कॉल सेंटर पर पहुंच जाता है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी ठगों ने ईपीएफओ के नाम से अकाउंट बना रखे हैं जहां कई लोग अपनी शिकायत दर्ज कराते हैं. यहीं से फर्जी कॉल सेंटर संचालक व्यक्ति का डाटा उठाकर अपना काम करते हैं. 

गलत एप डाउनलोड न करें

ईपीएफओ के अनुसार मोबाइल के प्ले स्टोर पर ईपीएफओ के नाम से या मिलता जुलता नाम का कोई भी एप मोबाइल में डाउनलोड न करें. अगर एप की कोई लिंक आपके पास आती है तो उसे भी क्लिक न करें. ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है.  अधिकारियों के अनुसार विभाग ने सिर्फ एक ही एप बनाया है जिस पर उसका लोगों लगा है. इसकी पहचान आसान है इसकी जानकारी ईपीएफओ के अधिकृत पोर्टल पर भी दी गई है क्योंकि इन ठगों से सिर्फ सतर्कता से बचा जा सकता है. 

ऐसे रहें अलर्ट

– अगर आपको पीएफ अकाउंट संबंधी कोई समस्या है तो आप पीएफ के क्षेत्रीय कार्यालय जाकर सपंर्क करें. यहां आपको कुछ समय लगेगा, थोड़ी परेशानी भी होगी. लेकिन रिस्क कम रहेगा.

– अगर आपके पास ईपीएफओ के नाम से कॉल आता है तो सतर्क हो जाएं. कोई भी जानकारी शेयर न करें. हो सके तो कॉल रिकॉर्ड कर उसकी रिपोर्ट पुलिस की साइबर सेल में करें.

– जहां तक हो सके अपने काम ऑनलाइन सही पोर्टल के माध्यम से निपटाएं. किसी की मदद लेनी हो तो इसके लिए सही व्यक्ति चुनें. कार्यालय से भी आपको जानकारी मिल जाएगी.