कांग्रेस से महंगी बसपा की उम्मीदवारी, इलेक्शन मोड में राजनीतिक दल

    Loading

    • 10,000 रु. का बसपा का आवेदन फार्म
    • 300 रु. कांग्रेस ने रखी कीमत

    नागपुर. मनपा चुनाव में जीत के संभावित प्रत्याशियों की खोज के लिए अब तमाम राजनीतिक दल इलेक्शन मोड में आ चुके हैं. न केवल कांग्रेस बल्कि बसपा द्वारा भी इच्छुकों को आवेदन फार्म वितरण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. सूत्रों के अनुसार आवेदन फार्म के लिए कांग्रेस केवल 300 रु. ले रही है लेकिन इससे कहीं अधिक बसपा इसके लिए 10,000 रु. ले रही है. इससे कांग्रेस से महंगी बसपा की उम्मीदवारी हो गई है. 

    टिकट के लिए कांग्रेस में होड़

    मनपा चुनाव में टिकट के लिए कांग्रेस में होड़ लगी हुई है. इसका अंदाजा इसी  से लगाया जा सकता है कि केवल 2 ही दिनों में इच्छुक प्रत्याशियों द्वारा 334 आवेदन फार्म खरीदे गए हैं. सूत्रों के अनुसार जल्द ही अंतिम प्रभाग रचना की घोषणा होगी. 26 फरवरी को ओबीसी आरक्षण को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में अंतिम सुनवाई होने की संभावना है. इसी के चलते राज्य चुनाव आयोग को भी इसी फैसले का इंतजार है.

    यदि सुको की ओर से आरक्षण को लेकर कोई फैसला दिया गया तो उसी आधार पर 10 मार्च तक आरक्षण की लॉटरी निकाली जा सकती है. माना जा रहा है कि 15 अप्रैल तक मनपा के चुनाव किए जा सकते हैं. ऐसे में 15 मार्च को ही आचार संहिता भी लग सकती है. ऐसे में राजनीतिक दलों को प्रत्याशियों का चयन करने तथा प्रचार के लिए काफी कम समय मिलेगा. यही कारण है कि कांग्रेस और बसपा ने अभी से तैयारी शुरू कर दी.

    कई पार्षद ले चुके हैं फार्म

    सूत्रों के अनुसार जहां नये इच्छुक दावेदारों ने कांग्रेस से आवेदन पत्र लिए हैं वहीं संदीप सहारे, पुरुषोत्तम हजारे, मनोज सांगोले, पूर्व पार्षद सुजाता कोंबाडे जैसे पार्षदों ने भी आवेदन फार्म लिए हैं. इसके अलावा विधायक विकास ठाकरे के पुत्र केतन ठाकरे ने भी आवेदन प्राप्त किया है. कांग्रेस की ओर से 300 रु. आवेदन पत्र के तथा 100 रु. सदस्यता शुल्क लिया जा रहा है.

    इसके अलावा ओपन कैटेगरी के लिए 10,000 रु. की अनामत रकम तथा आरक्षित वर्ग के लिए 7,500 रु. अनामत राशि रखी गई है. पार्षदों से 5,000 रु. अतिरिक्त लिए जा रहे हैं. बताया जाता है कि अनामत राशि को लेकर कई पदाधिकारियों और इच्छुकों की ओर से विरोध जताया जा रहा है जिससे जल्द ही यह राशि कम होने की जानकारी भी सूत्रों ने दी.