Lit Firecrackers
File Photo

Loading

  • 844 दूकानों को दी एनओसी

नागपुर. इस वर्ष की दीपावली में जनता केवल 2 घंटे ही आतिशबाजी कर सकेगी. इस संदर्भ में हाल ही में पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार और पटाखा विक्रेताओं में हुई बैठक के दौरान यह जानकारी उजागर की गई. जानकारी के अनुसार रात 8 से 10 बजे तक आतिशबाजी को छूट दी गई है जबकि रात 11 बजे तक पटाखा विक्रेता दूकानें खुली रख सकेंगे. पटाखा बिक्री का लाइसेंस देने से पूर्व सुरक्षा व सतर्कता को लेकर की जाने वाली उपाय योजनाओं का सटीकता से पालन करने की सूचनाएं भी बैठक में दी गईं. इन नियमों का पालन कड़ाई से हो, इसके लिए सभी जोन के उपायुक्तों को विशेष टीम का गठन करने की हिदायतें दी गई हैं. इस संदर्भ में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करने के स्पष्ट निर्देश विक्रेताओं को दिए गए. बैठक में पुलिस आयुक्त ने विक्रेताओं से केवल ग्रीन पटाखों की बिक्री करने की अपील की.

केवल ग्रीन पटाखों के लिए अनुमति

महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों ने कहा कि दूकानदारों को केवल ग्रीन पटाखों की बिक्री के लिए लाइसेंस दिए गए हैं. पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण को देखते हुए 125 डेसिबल के भीतर की आवाज के ही पटाखों की बिक्री की जा सकेगी. इसके अलावा फुटपाथ या सड़क किनारे पटाखों की दूकान लगाने पर कार्रवाई की जाएगी. बताया जाता है कि कोरोना के बाद पटाखों की बिक्री पर काफी परिणाम हुआ था. यहां तक कि विक्रेताओं की संख्या भी कम हुई थी किंतु इस वर्ष पटाखों की दूकानों में वृद्धि दिखाई दे रही है. इस वर्ष मनपा के अग्निशमन विभाग की ओर से 844 पटाखा विक्रेताओं को एनओसी प्रदान की गई है. गत वर्ष की तुलना में दूकानों की संख्या 100 से अधिक है. वर्ष 2021 में दूकानों की संख्या 665 थी जबकि वर्ष 2022 में 756 थी.

इको फ्रेंडली पटाखों को प्राथमिकता

गत कुछ वर्षों से पटाखों के कारण होने वाले वायु और ध्वनि प्रदूषण और पर्यावरण पर पड़ने वाले असर को लेकर जनजागृति हुई है. यहां तक कि पर्यावरण प्रेमियों की ओर से इसका प्रखर विरोध भी होता रहा है. इसे देखते हुए अब इको फ्रेंडली पटाखों की बिक्री को प्राथमिकता दी जा रही है. दीपावली के पूर्व बाजारों में आने वाले पटाखों की जांच पेट्रोलियम व विस्फोटक सुरक्षा संस्था के विशेषज्ञों द्वारा की जाती है. इको फ्रेंडली पटाखों की पहचान के लिए अब उनके डिब्बों पर इसकी जानकारी प्रखरता से उजागर होगी.