Poachers Arrested

    Loading

    नागपुर. वन विभाग की टीम ने गुरुवार को बिजली के करंट से निर्दयतापूर्वक वन्य प्राणियों का शिकार करने वाले 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से वारदात में प्रयुक्त होने वाले सामानों को जब्त किया. सभी आरोपी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं. आरोपियों में ब्रिजलाल, भूरा नंदूलाल बन, सुखराम लक्ष्मण दरसामा, अनिल जन्नूलाल, वासुदेव नंदूलाल बन शामिल हैं. 

    दरअसल, वन विभाग की गश्त कर रही टीम ने 24 सितंबर की सुबह खापा वन परिक्षेत्र में कुछ लोगों को बिजली के खंभे से तार डालकर वन्य प्राणियों का शिकार करते हुए देखा. वन कर्मचारियों को देखकर 4 आरोपी फरार हो गए, परंतु एक आरोपी ब्रिजलाल पकड़ा गया. बिजली विभाग के लाइनमैन सोनवाने को बुलाकर बिजली सप्लाई काटी गई.

    आरोपी के पास से सेंट्रिंग तार सहित अन्य सामान बरामद किए गए. पूछताछ में उसने बताया कि वे लोग हिरण, जंगली सुअर, जंगली बिल्ली और नीलगाय आदि वन्य प्राणियों को शिकार करते हैं. उसने अपने सभी साथियों के नाम, पता भी बता दिए. इस सूचना के आधार पर मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में टीम को भेजा गया. वन विभाग की टीम आज सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर नागपुर लाने में कामयाब हो गई. आरोपियों ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है. उन्होंने बताया कि जंगल से गुजर रहे 11 केवी के लाइन से अवैध तरीके से तार जोड़कर बाघ, भालू व अन्य वन्य प्राणियों का शिकार करते थे.

    यह कार्रवाई उप वनसरंक्षक भारत सिंह हाडा, सहायक वन संरक्षक सुरेंद्र काले के मार्गदर्शन में खापा के वन परिक्षेत्र अधिकारी एस.जी. आठवले, नांगलवाड़ी सर्कल के अधिकारी एससी कटरे, वन कर्मचारी पी.आर.मडके, डी.पी.टेकाम, ए.एच. राठौड़, अश्विन काकडे, पंकज लामसे, अतुल बहेकार, स्स्वप्निल डोंगरे, नेहा गिरी आदि ने की.