Fraud
Pic: Social Media

    Loading

    नागपुर. कोरबिट क्वाइन नामक फर्म ने क्रिप्टोकरेंसी में पैसा निवेश करके भारी मुनाफा कमाने का लालच देकर शहर के व्यापारी परिवारों को ठगा. बताया जाता है कि कंपनी के लोगों ने ग्रुप चेन के तहत अपना नेटवर्क फैलाकर लोगों से पैसा निवेश करवाया. फिलहाल 6 लोगों के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. आरोपियों ने करीब 4.68 करोड़ रुपयों का चूना लगा दिया. सोनेगांव पुलिस ने चेतक अपार्टमेंट, द्रोणाचार्यनगर निवासी संतोष अंबादास लोन्डे (48) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है.

    आरोपियों में गुलशन-ए-अरफान कॉलोनी, कर्नाटक निवासी मोहम्मद हबीब मोहम्मद हनीफ (39), अहमदगढ़, पंजाब निवासी मोहम्मद अब्बास मोहम्मद यूसुफ (34), मोहम्मद बेगम जुनैदी (27), अहमद शेख (27) और बुरहान शेख (26) का समावेश है. आरोपी कोरबिट क्वाइन फर्म के संचालक और पदाधिकारी हैं. मार्च 2021 में आरोपियों ने शहर के नामी होटलों में सम्मेलन आयोजित किए. इसमें लोगों को क्रिप्टोकरेंसी में पैसा निवेश करके मोटा मुनाफा कमाने का लालच दिया.

    लोन्डे सहित 7 लोगों ने आरोपियों के कहने पर 6.58 करोड़ रुपये निवेश कर दिए. आरोपियों ने विश्वास हासिल करने के लिए निवेशकों को कुछ महीनों तक रकम भी लौटाई. करीब 1.89 करोड़ रुपये का पेमेंट बांटा. इसके बाद निवेशकों को ब्याज के तौर पर मुनाफा मिलना बंद हो गया.

    निवेशकों ने रकम के लिए संपर्क किया तो टालमटोल करने लगे और कुछ समय बाद सभी के फोन बंद हो गए. तब निवेशकों को पता चला कि इसी तरह अन्य राज्यों में भी लोगों के साथ ठगी की गई है. कोरबिट क्वाइन कोरिया की क्रिप्टोकरेंसी है. इस डिजिटल करेंसी के नाम पर पहले भी लोगों को ठगा जा चुका है. इसके बावजूद लोग मोटे मुनाफे के लिए ठगी का शिकार हो रहे हैं.