गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)
गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. चुनाव आयोग ने राज्य के ऐसे जिलों में जहां अतिवृष्टि व बाढ़ का स्थिति है, उन्हें छोड़कर शेष ग्राम पंचायतों में चुनाव की घोषणा की है. 18 सितंबर को मतदान होगा लेकिन इसमें नागपुर जिले को अलग रखा गया है. चूंकि नागपुर में जुलाई से ही भारी बारिश के चलते पूरे जिले में ग्रामीण इलाकों में त्राहि-त्राहि मची हुई है इसलिए यहां 252 ग्राम पंचायतों के चुनाव आगे बढ़ाकर अक्टूबर के अंत में या नवंबर महीने में ही कराए जाएंगे.

    जिला चुनाव विभाग के अधिकारी ने बताया कि राज्य में कम बारिश वाली विविध 51 तहसीलों में 608 ग्राम पंचायत सदस्यों सहित सीधे सरपंच पद का चुनाव घोषित किया गया है. इसके लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. पूरा चुनाव कार्यक्रम आयोग ने घोषित कर दिया है.

    नवंबर में होने की संभावना

    नागपुर जिले में 252 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल सितंबर महीने में खत्म हो रहा है लेकिन जिले में अतिवृष्टि के चलते कुछ तहसीलों में बाढ़ के हालात बने हैं. भारी नुकसान हुआ है जिसे देखते हुए फिलहाल चुनाव नहीं होने वाले हैं. जिले के इन 252 ग्राम पंचायतों में नवंबर महीने में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है. चुनाव आयोग ने फिलहाल घोषित चुनाव कार्यक्रम में नागपुर जिले को शामिल नहीं किया है.