license of the hawkers will be canceled
File Photo

    Loading

    नागपुर. मनपा के अतिक्रमण विभाग की ओर से भले ही अब तक जिम्मेदारियां पूरी किए जाने का दावा किया जाता रहा हो लेकिन शहर में अतिक्रमण की स्थिति हॉकर्स के फुटपाथ पर कब्जे को लेकर हाई कोर्ट का हंटर चलते ही मंगलवार को वास्तविक रूप में मनपा काम पर लग गई. मनपा ने सर्वाधिक व्यस्त इलाके और मुख्य बाजार क्षेत्र बर्डी में ही दस्तक दी. महाराजबाग रोड स्थित फुटपाथ पर हमेशा की तरह हॉकर्स ने कब्जा जमा रखा था. जहां दस्ते ने पहुंचते ही कार्रवाई शुरू की जिसके बाद झांसी रानी चौक से मुंजे चौक तक कार्रवाई की गई. झांसी रानी चौक पर भी लगभग पूरे फुटपाथ पर कपड़ों के दूकानदारों ने कब्जा कर रखा था. दस्ते के आने की भनक लगते ही कुछ तो गायब हो गए लेकिन कुछ दूकानदार डटे ही थे जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई. इसी तरह से वेरायटी चौक पर भी कार्रवाई कर फुटपाथों को हॉकर्स से मुक्त कराया गया. कार्रवाई के दौरान फुटपाथों से 42 अतिक्रमण हटाए गए. 

    27 कच्चे मकानों पर चला बुलडोजर

    उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट ने एक ओर जहां फुटपाथों के अवैध हॉकर्स के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए, वहीं अन्य याचिका पर सुनवाई के दौरान अवैध निर्माण के खिलाफ भी कार्रवाई करने के आदेश दिए. यहीं कारण है कि मंगलवार को जहां फुटपाथ पर डटे दूकानदार और हॉकर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई, वहीं आसीनगर जोन अंतर्गत ईट भट्टी चौक के पास वनदेवी नगर नाले के किनारे और फुटपाथ को घेरकर अवैध रूप से बने 27 कच्चे मकानों पर बुलडोजर चलाया गया. हालांकि कार्रवाई के दौरान जमकर हंगामा भी हुआ किंतु पुख्ता पुलिस बंदोबस्त लेकर चल रहे दस्ते ने कार्रवाई पूरी की. कार्रवाई के दौरान विशेष रूप से यशोधरा पुलिस थाना के निरीक्षक विश्वनाथ चव्हाण भी उपस्थित थे.

    बुधवार बाजार में भी कहर

    उल्लेखनीय है कि मनपा की ओर से बुधवार बाजार की जमीन पर कॉम्प्लेक्स निर्मित करने का निर्णय लिया गया है. कॉम्प्लेक्स निर्माण को लेकर मनपा की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चूकी है. किंतु यहां स्थित दूकानों के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा है. हालांकि इन दूकानदारों को हटने के लिए पहले ही नोटिस जारी किया गया, किंतु अतिक्रमण नहीं हटाया गया जिससे मंगलवार को दस्ते ने 6 दूकानों पर बुलडोजर चलाना शुरू कर दिया. जिसमें दूकानों के ग्रील और शटर निकाले गए.

    इसी तरह से राजविलास टॉकीज के सामने अवैध रूप से निर्मित पुस्तकों के 3 दूकानें और चाय की 2 दूकानों को भी तोड़ा गया. कार्रवाई में अतिक्रमण विभाग प्रमुख अशोक पाटिल, सहायक आयुक्त हरीश राऊत, प्रवर्तन अधीक्षक संजय कांबले, सुनील सरपाटे, भास्कर माले, विनोद कोकार्डे, विनोद डोंगरे आदि ने हिस्सा लिया.