File Photo
File Photo

Loading

नागपुर. राणा प्रताप नगर थानांतर्गत संत तुकड़ोजी नगर झोपड़पट्टी और आईटी पार्क परिसर में सक्रिय अपराधी श्रेयश उर्फ शेरा शेखर बोरकर (25) और उसके साथी त्रिमूर्तिनगर निवासी नीरज राजू चिपाटे (26) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. परिसर में रहने वाले कन्हैयालाल सिंगनधूपे (50) की शिकायत पर मामला दर्ज किया. शेरा के खिलाफ और भी मामले दर्ज होने की जानकारी मिली. वह अवैध साहूकारी करता है और कर्ज लेने वालों से 30 से 35 प्रश ब्याज वसूल करता है.

कन्हैयालाल संत तुकड़ोजीनगर झोपड़पट्टी में अपने घर के सामने ही किराना दूकान चलाते हैं. बाईपास सर्जरी होने के कारण उनकी आर्थिक हालत खस्ता हो गई थी. जनवरी 2022 में पैसों की जरूरत होने पर उन्होंने शेरा बोरकर से 85,000 रुपये उधार लिए थे. इस पर हर दिन बोरकर 850 रुपये ब्याज लेता था. ब्याज नहीं मिलने पर प्रतिदिन 500 रुपये जुर्माना भी लगाता था. अगस्त 2022 तक कन्हैया ने 85,000 रुपये मूल, 1.78 लाख रुपये ब्याज और 15,000 रुपये की पेनल्टी सहित 2.78 लाख रुपये बोरकर को दिए. इसके बाद दोबारा उन्हें व्यवसाय के लिए रुपयों की जरूरत थी. बैंक में कर्ज लेने के लिए आवेदन दिया था लेकिन प्रक्रिया में समय लग रहा था. इसलिए उन्होंने बोरकर से 2 लाख रुपये उधार मांगे. बोरकर ने नीरज चिपाटे के खाते से 2 लाख रुपये का चेक दिया.

गिरवी रखने की बजाय बिक्री का करारनामा

इसके बदले बोरकर ने कन्हैया का घर गिरवी रखवाया था. घर गिरवी रखने के स्टाम्प पेपर को नोटरी करवाने के लिए कन्हैया को जिला अधिकारी कार्यालय के पास ले गया. बोरकर की नीयत में खोट थी. उसने घर गिरवी रखने की बजाय 3 लाख रुपये में घर बेचने का उल्लेख किया था. इस पर कन्हैया ने हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया और वापस लौट गए. बोरकर उन्हें जबरन आईटी पार्क से अपनी कार में बैठाकर एयरपोर्ट के समीप निर्जन स्थान पर ले गया. वहां जमकर मारपीट की और जान से मारने की धमकी देकर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया. जान बचाने की खातिर कन्हैया और उनकी पत्नी ने नोटरी पर हस्ताक्षर कर दिए. वह उधार ली गई राशि में बेहिसाब ब्याज और पेनल्टी जोड़ता जा रहा था. 

पत्नी और बेटियों को मारने की धमकी

कर्ज वापस नहीं करने पर पत्नी और बेटियों के साथ अनुचित होने की धमकी देता था. बार-बार वह कन्हैया के साथ मारपीट कर रहा था. कन्हैया पुलिस से शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे. बोरकर ने इस तरह कई लोगों को कर्ज देकर लूटा है. परिसर में उसकी दहशत इतनी है कि कोई मुंह खोलने को तैयार नहीं होता. आखिर कन्हैया ने हिम्मत कर सीपी अमितेश कुमार से मिलकर शिकायत दी. उन्होंने प्रताप नगर पुलिस को तुरंत मामला दर्ज करने के निर्देश दिए. पुलिस ने विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर शेरा बोरकर और नीरज चिपाटे को गिरफ्तार कर लिया. न्यायालय ने उन्हें पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए. 

फूड स्टॉल वालों से भी अवैध वसूली

शेरा और उसका भाई आकाश आईटी पार्क परिसर में फूड स्टॉल चलाने वालों से अवैध वसूली को लेकर भी चर्चित हैं. बजाज नगर थाने के सिपाही ने तो उन्हें अपना कलेक्शन एजेंट ही बना लिया था. सीपी की फटकार के बाद से उनकी वसूली बंद हो गई. शेरा बोरकर की गिरफ्तारी से फूड स्टॉल संचालकों ने भी राहत की सांस ली.