train
File Photo

    Loading

    नागपुर. रेलवे के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने की पहल की जा रही है. इसके लिए 5 स्पेशल ट्रेनों का चयन किया गया है. कोल्हापुर-गोंदिया ‘महाराष्ट्र एक्सप्रेस’ पर भी आकर्षक तरीके से योजनाओं की जानकारी दी गई है. यह ट्रेन मंगलवार को नागपुर रेलवे स्टेशन पहुंची. विशेष ट्रेन अजनी, नागपुर मुख्य रेलवे स्टेशन, भंडारा और गोंदिया जिलों तक पहुंचेगी.

    ‘आपला महाराष्ट्र, आपले सरकार’, ‘दो साल की जनसेवा महाविकास आघाड़ी के’ जैसे नारों के साथ योजनाओं की जानकारी देने के लिए ट्रेनों का उपयोग किया जा रहा है. राज्य सरकार पर्यावरण के अनुकूल यात्रा को प्राथमिकता दे रही है. इलेक्ट्रिक बस सेवा को बढ़ाया जाएगा. इससे राज्य में प्रदूषण में कमी आएगी.

    राज्य सरकार ने मुंबई के आरे जंगल में पेड़ों के लिए 808 एकड़ जमीन आरक्षित की है. राज्य सरकार समृद्ध कृषि और किसानों की समृद्धि के लिए उनके साथ मजबूती से खड़ी है. साथ ही कोरोना महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए 5 लाख की सावधि जमा योजना शुरू की गई है. चिंता मुक्त किसान, मुक्त सातबारा अब आएंगे दरवाजे, ई-फसल निरीक्षण योजनाओं को भी यहां प्राथमिकता दी जा रही है. साथ ही युवाओं में कौशल का निर्माण करना चाहिए, उनके हाथों को नौकरी मिलनी चाहिए, जहां ‘सारथी’ जहां प्रगति, क्षमता और कौशल, शिक्षा और विकास के लिए प्रशिक्षण आदि किया जाता है.

    राज्य सरकार भी कोंकण समुद्र तटों में पर्यटन के विकास को बढ़ावा दे रही है, देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित कर उन्हें अच्छी सुविधाएं प्रदान कर रही है. राज्य में कृषि, खेल, सामाजिक आदि के क्षेत्र में राज्य सरकार की विभिन्न गतिविधियां शुरू की गई हैं. पिछले दो वर्षों में, राज्य सरकार ने विभिन्न विकास कार्य किए हैं. राज्य सरकार की गतिविधियों की जानकारी सीधे जनता तक पहुंचाई जानी चाहिए. यह विशेष अभियान 2 मार्च तक एक महीने तक चलेगा.