Nagpur News: बाजारों में बच्चों के जरिए मोबाइल चोरी, धरा गया गैंग का मुखिया, 33 फोन जब्त

Loading

नागपुर. बाजार परिसर में छोटे बच्चों की मदद से मोबाइल चोरी करवाने वाली गैंग के मुखिया को सदर पुलिस ने गिरफ्तार किया. बच्चे तो पुलिस के हाथ नहीं लगे लेकिन पुलिस ने आरोपी से 33 मोबाइल फोन और चोरी का वाहन जब्त किया है. पकड़ा गया आरोपी मोतीझरना, साहबगंज, झारखंड निवासी शेख रियाज शेख मुजाहिद (23) बताया गया. पिछले कुछ दिनों से मंगलवारी बाजार परिसर में मोबाइल चोरी की वारदातें बढ़ गई थीं, इसीलिए पुलिस ने चोरों को पकड़ने के लिए ट्रैप लगा रखा था. मंगलवार को बाजार होने के कारण पुलिस मंगलवारी बाजार में सक्रिय थी.

इसी दौरान पुलिस को रियाज संदेहास्पद स्थिति में बाइक पर जाता दिखाई दिया. उसके पास लाल रंग का बैग भी था. पुलिस को देखते ही वह भागने लगा. गोवा कॉलोनी के पास पुलिस ने उसे दबोचा. बैग की तलाशी लेने पर उसके पास विविध कंपनियों के 33 मोबाइल फोन बरामद हुए. मोबाइल और उसके पास मिली बाइक क्र. एमएच.31-सीडी.6295 के दस्तावेज मांगने पर संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया. थाने जाकर रिकॉर्ड जांच करने पर बाइक बैरामजी टाउन परिसर से चोरी होने का पता चला. रियाज ने यशोधरानगर के गुलशननगर इलाके में एक कमरा किराये पर लिया था. वहां उसके साथ कुछ बच्चे भी रहते थे.

पुलिस कमरे पर पहुंची तो वहां कोई बच्चा नहीं मिला. पुलिस को संदेह है कि रियाज के साथ अन्य आरोपी भी परिसर में सक्रिय थे. उसके पकड़े जाने की खबर मिलते ही साथी भाग निकले. रियाज ने पुलिस को बताया कि वह झारखंड से बच्चों की टोली लेकर अलग-अलग शहरों में जाता है. साप्ताहिक बाजार में बच्चे लोगों को घेरकर धक्का-मुक्की करते और मोबाइल उड़ाकर गायब हो जाते हैं. एक शहर से 70-80 मोबाइल जमा होने के बाद आरोपी वापस झारखंड भाग जाते थे.

बाजार में रियाज उनकी निगरानी करता था. पकड़े जाने पर वह तुरंत पालक बनकर पहुंच जाता था. माफी मांगकर चोरी करने वाले बच्चे को छुड़वा लेता था. आरोपी से और भी वारदातों का खुलासा हो सकता है. डीसीपी राहुल मदने के मार्गदर्शन में इंस्पेक्टर मनीष ठाकरे, पीएसआई कुणाल धुरट, हेड कांस्टेबल सतीश गोहत्रे, मिलिंद भगत, आशीष बहाड, सैयद हबीब, सचिन कावले, पंकज तिवारी और बालाजी गुट्टे ने कार्रवाई की.