fraud
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

नागपुर. आकर्षक रिटर्न का वादा कर निवेशकों से करोड़ों रुपये की ठगी करने के आरोप में कॉर्बिट कॉइन कंपनी के 4 निदेशकों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया गया. इस मामले में आरोपी चारों डायरेक्टर कर्नाटक के कलबुर्गी के रहने वाले हैं जिनमें मो. हबीब मो.हनीफ, मो. अब्बास मो. यूसुफ, उमर अहमद शेख, बुरहान शेख का समावेश है. इस मामले में मो. बेगम मो. इरफानउद्दीन नामक महिला को गिरफ्तार किया गया है.

आरोप है कि सभी पांचों आरोपियों ने मिलकर फॉरेक्स ट्रेडिंग के नाम से निवेश योजना शुरू की थी जिसमें उन्होंने आकर्षक रिटर्न का लालच देकर निवेशकों को लुभाया. उसके बाद कॉर्बिट कॉइन नाम से मोबाइल एप लॉन्च कर अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की कोशिश की गई. इस एप के प्रचार-प्रसार के लिए पिछले साल नागपुर, पुणे, मुंबई, गोवा आदि शहरों के फाइव स्टार होटलों में सेमिनार आयोजित किए गए थे. शुरुआत में एक सिक्के की कीमत 5.22 रुपये थी. यह लालच दिखाया गया कि इस सिक्के की कीमत जल्द ही 500 रुपये से 5,000 रुपये हो जाएगी. इस तरह निवेशकों से 6,58,30,000 रुपये ले लिए.

शुरुआत में आरोपी निवेशकों को कुछ रिटर्न भी दे रहे थे. आरोपियों ने निवेशकों को करीब 1.89 करोड़ रुपये लौटाए लेकिन बाकी के 4,68,70,000 रुपए खुद हड़पकर निवेशकों को ठगा. इस मामले में पिछले साल सोनेगांव थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है.

जांच के दौरान मो. बेगम को गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि बाकी आरोपी फरार हैं और उनकी तलाश जारी है. अब उनके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया गया है. इससे उनकी गिरफ्तारी की संभावना बढ़ गई है. आशंका जताई जा रही है कि आरोपियों ने और भी नागरिकों को ठगा है. पुलिस ने पीड़ितों से शिकायत दर्ज कराने के लिए आगे आने की अपील की है.