Crop Loss

Loading

नागपुर. जिले में शनिवार और रविवार को हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों की चिंता बढ़ गई है. रविवार को बारिश के साथ ओले गिरने से कलमेश्वर, काटोल और नरखेड़ में खेतों में खड़ी फसल चौपट हो गई.  कृषि विभाग ने 7,000 हेक्टेयर में नुकसान का अनुमान लगाया है. हालांकि जिले में सर्वे जारी है रिपोर्ट आने के बाद ही नुकसान का सही अंदाजा लगाया जा सकता है. एक ओर किसानों ने तुरंत पंचनामा कर मदद करने की मांग की तो वहीं दूसरी ओर पुरानी पेंशन को लेकर नगर परिषद, जिला परिषद, तहसील कार्यालयों के कर्मचारी हड़ताल पर होने से पंचनामा प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है.

रविवार को जिले की नरखेड़, काटोल, कलमेश्वर, कन्हान, वाड़ी, हिंगना तथा आसपास के कुछ तहसीलों में जोरदार बारिश हुई. काटोल और कलमेश्वर में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. वर्तमान में किसानों के खेतों में गेहूं और चने के साथ-साथ हरी सब्जियों की फसलें हैं. परंतु रविवार को हुई बारिश ने खड़ी फसल को चौपट कर दिया. पहले से ही किसान प्राकृतिक आपदा की मार से उबरा भी नहीं था कि अचानक हुई बेमौसम बारिश ने उनकी कमर पूरी तरह ही तोड़ दी है.

निरंतर हो रहे नुकसान के बाद किसानों को रबी से थोड़ी बहुत उम्मीद थी लेकिन रविवार को हुई बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की बची कुची उम्मीद भी तोड़ दी. सोमवार से कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का दौरा शुरू कर दिया है. नुकसान के आंकड़े इकट्ठा भी किये जा रहे हैं.

हड़ताल का पंचनामा प्रक्रिया पर पड़ सकता है असर

वर्तमान में पुरानी पेंशन की मांग को लेकर सरकारी, अर्ध सरकारी व स्थानीय निकाय संस्थाओं के कर्मचारियों की हड़ताल पिछले 7 दिनों से जारी है. ऐसे में रविवार को तेज आंधी के साथ हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से नुकसान का पंचनामा कौन करेगा? इसे लेकर किसान दुविधा में है.  

आपातकालीन स्थिति में सेवा देने तैयार

जिले में जारी कर्मचारियों की हड़ताल से पंचानामा प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है. ऐसे में काटोल के तहसीलदार भागवत पाटिल और नरखेड़ के तहसीलदार डी.जी.जाधव से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि तलाठी समेत अन्य कर्मचारी आपातकालीन स्थिति में अपनी सेवाएं देने को तैयार हैं. कर्मचारियों का कहना है कि हड़ताल के साथ-साथ किसानों पर अचानक आये संकट के समय वे किसानों के साथ खड़े हैं और अपनी सेवा देने के लिए तैयार हैं.