Girish Mahajan
गिरिश महाजन

    Loading

    नागपुर: संतरा नगरी के नाम से मशहूर नागपुर (Nagpur) में विधानमंडल के शीतकालीन सत्र (Maharashtra Assembly Winter Session 2022) में चिकित्सा मंत्री गिरीश महाजन (Girish Mahajan) ने बड़ा ऐलान किया है। गिरीश महाजन (Girish Mahajan) ने घोषणा की कि राज्य में जल्द ही डॉक्टरों और तकनीशियनों की भर्ती की जाएगी। यह भर्ती प्रक्रिया टीसीएस (TCS) के जरिए की जाएगी।

    नागपुर में चल रहे शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है। इस सत्र में विपक्ष ने राज्य सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर ली है। लिहाजा, सत्ताधारियों ने विपक्ष के आरोपों का खंडन करने की तैयारी कर ली है।

    अधिवेशन में गिरीश महाजन (Girish Mahajan) ने कहा, हमने एमपीएस के जरिए 300 डॉक्टरों की भर्ती की है। अभी 28 फीसदी पद खाली हैं। इस संबंध में हम एक मेडिकल बोर्ड बनाने जा रहे हैं और उसके जरिए जल्द भर्ती की जाएगी। हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। एमपीएससी के माध्यम से सीटें भरने में समय लगता है। महाजन ने आगे कहा, अभी तक 10 फीसदी अस्पताल और 90 फीसदी दवाएं खरीदी जाती थीं, लेकिन अब हम इस अनुपात को बदल रहे हैं। अब 30 फीसदी अस्पताल और 70 फीसदी दवा खरीदी जाएगी।

    नागपुर, मुंबई, पुणे, औरंगाबाद में मरीजों की संख्या ज्यादा है। अगर तुरंत वेंटिलेटर उपलब्ध कराने को कहा भी जाए तो यह संभव नहीं है। यह वर्तमान वास्तविकता है। क्योंकि मरीजों की संख्या ज्यादा है। महाजन ने कहा कि जल्द ही ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेटर उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

    यवतमाल जिले के एक गरीब परिवार की वैष्णवी बागेश्वर नाम की 17 वर्षीय लड़की की नागपुर के सरकारी मेडिकल अस्पताल में वेंटिलेटर उपलब्ध न होने के कारण मौत हो गई। इस पर महाजन (Girish Mahajan) ने कहा, वैष्णवी को जेएमसी नागपुर लाया गया। उस समय वहां वेंटिलेटर उपलब्ध नहीं होने के कारण उसकी मौत हो गई। यहां मौजूद डॉक्टरों पर आरोप लगाए। उस समय म्हैसेकर नाम के डॉक्टरों की एक समिति नियुक्त की गई थी। वहीं डीन गुप्ता को तत्काल कार्यमुक्त कर दिया गया है और डॉ। सपकाल जो समय पर वेंटिलेटर मुहैया नहीं करा सके उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है।

    गिरीश महाजन (Girish Mahajan) ने आगे कहा, हम जल्द ही मेडिकल कॉलेज को लेकर फैसला ले रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा मैन-पावर के साथ अस्पताल शुरू किए जाएंगे। साथ ही राज्य में मेडिकल छात्रों के छात्रावासों के लिए 10 हजार कमरे बनाने की आवश्यकता है। यह सवाल हम सीएसएआर के जरिए उठा रहे हैं। 2024 तक हम जेजे सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल कर रहे हैं। इसके अलावा रिचर्ड एंड क्रुडास की साइट जिसे 99 साल की लीज पर दिया गया था। उनका कार्यकाल 20 साल पहले समाप्त हो गया था। अगर जेजे को वह सीट मिल जाती है तो यह एक बड़ा फायदा होगा। फिलहाल यह मामला कोर्ट में चल रहा है। महाजन ने कहा कि जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है।