10 पाठ्यक्रमों के लिए गणित विषय वैकल्पिक, AICTE के अगले सत्र से प्रवेश के लिए दिशा-निर्देश

    Loading

    नागपुर. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने आर्किटेक्चर, बायोटेक्नोलॉजी और फैशन टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए 12वीं कक्षा में गणित विषय को वैकल्पिक बनाने का निर्णय लिया है. एआईसीटीई ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए यह जानकारी दी. इसके अलावा कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए केमिस्ट्री विषय को वैकल्पिक बनाया गया है.

    इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए 29 में से 10 पाठ्यक्रमों में गणित को शामिल नहीं किया गया है. इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के इच्छुक छात्रों के लिए यह बड़ी राहत होगी. इससे पहले एआईसीटीई ने देश में क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग शिक्षा शुरू करने का फैसला किया था.

    अभियांत्रिकी के अंतर्गत आने वाले 10 पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए अब गणित विषय अनिवार्य नहीं होगा. इनमें कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना तकनीकी, जीवशास्त्र, बायो टेक्नोलॉजी, टेक्निकल वोकेशनल सब्जेक्ट, कृषि, अभियांत्रिकी ग्राफिक्स, इन्फॉर्मेटिक्स प्रॅक्टिसेस, बिजनेस स्टडीज, आंत्रप्रिन्योरशिप का समावेश है.