CBI

Loading

नागपुर. विस्फोटक विभाग के मुख्य विस्फोटक नियंत्रक पी. कुमार को शुक्रवार सुबह सीबीआई ने एयरपोर्ट से अपने ‘कब्जे’ में ले लिया. कब्जे में लेने के बाद कुमार के आवास की छानबीन की गई. सूत्रों ने बताया कि कुमार के घर से 60 लाख रुपये से अधिक नगद बरामद हुए. इसके साथ ही बड़ी मात्रा में गहने भी बरामद किए गए. हालांकि इसकी पुष्टि सीबीआई की ओर से नहीं की गई लेकिन कुमार के आवास पर दिन भर सीबीआई के वाहन लगे हुए थे.

सीबीआई ने गुरुवार को पेसो के डिप्टी चीफ कंट्रोलर अशोक कुमार दलेला और विवेक कुमार को रंगेहाथ घूस लेते हुए गिरफ्तार किया था. ये अब भी सीबीआई की कस्टडी में हैं. इनसे मिली डायरी में बड़े लेन-देन की पूरी जानकारी है. इसी के आधार पर कुमार को ‘कब्जे’ में लेकर पूछताछ की गई और सीबीआई को अच्छी सफलता भी मिली. अब इस पूरे नेटवर्क को पकड़ने की पहल की जा रही है. सीबीआई को शक है कि आला अधिकारी के जरिए  राशि ‘दिल्ली’ तक पहुंच रही थी. इसके लिए एक बड़ा नेटवर्क बना हुआ है. पूरे खेल को नेटवर्क के जरिए अंजाम दिया जा रहा था. नेटवर्क में स्थानीय दलाल के अलावा दिल्ली के भी कई दलालों के नाम सामने आ रहे हैं. 

तीनों को किया आमने-सामने

सूत्रों ने बताया कि दलेला, विवेक कुमार के बाद पी. कुमार को सीबीआई ने शुक्रवार को एक साथ बैठाया और लंबी पूछताछ की. तीनों आमने सामने अपनी-अपनी बातें रख रहे थे. इससे कई राज भी सामने आए. एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगाये गए. 

एक मामले में 2.15 करोड़ की रिश्वत

विभाग को नजदीक से जानने वाले सूत्रों का कहना है कि पेसो के पास जो अधिकार है और जिस प्रकार की यहां कार्यप्रणाली है उसे देखते हुए 2.15 करोड़ की राशि कुछ भी नहीं है. यहां पर बहुत ही बड़े-बड़े खेल होते हैं. सीबीआई अगर विस्तार से जांच करे तो इन सब का खुलासा हो सकता है. कंपनियों को राशि देने के लिए मजबूर कर दिया जाता था. बिना राशि के यहां पर एक भी फाइल आगे नहीं बढ़ती थी. इसलिए मामला काफी बड़ा हो सकता है.