Fraud
फ़ाइल फोटो

Loading

नागपुर. एडवांस टैक्स भरने के नाम पर प्रॉपर्टी डीलर को 32.50 लाख रुपये का चूना लगाने वाले टैक्स कंसल्टेंट के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. पुलिस ने महल निवासी मोहम्मद यूनुस मोहम्मद यामीन (54) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. आरोपी निर्मलनगरी, उमरेड रोड निवासी अनिल शिवनाथसिंह ठाकुर (52) बताया गया. बेसा में यूनुस की जमीन थी. उन्होंने सागर डेवलपर्स से इस जमीन का व्यवहार किया था. जिससे उन्हें 2.80 करोड़ रुपये मिले थे. यह रकम उन्होंने बैंक खातों में जमा की थी.

उन्हें वर्ष 2022-23 का एडवांस टैक्स भरना था. इसीलिए निर्मलनगरी स्थित ठाकुर के कार्यालय गए. ठाकुर ने उन्हें बताया कि कुल 32.50 लाख रुपये भरने होंगे. 2 महीनों में अलग-अलग रकम भरने पर उन्हें छूट मिल जाएगी. आयकर विभाग में अपनी अच्छी पहचान होने की जानकारी दी. कोई अनुभव नहीं होने के कारण यूनुस रकम भरने को तैयार हो गए. 14 नवंबर 2022 को उन्होंने बैंक जाकर ठाकुर के खाते में 17.50 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए.

ठाकुर द्वारा मांग किए जाने पर 5 दिसंबर 2022 को 15 लाख रुपये उनके खाते में ट्रांसफर किए. कई महीने बीत गए लेकिन ठाकुर ने उन्हें आयकर विभाग में पैसा जमा करने के दस्तावेज नहीं दिए और टालमटोल करते रहे. बाद में ठाकुर ने बताया कि यूनुस से ली हुई रकम उन्होंने अपने बेटे को विदेश में एमबीबीएस करवाने के लिए खर्च कर दी है.

स्टैंप पेपर पर पूरी रकम लौटाने का आश्वासन भी दिया. इसके बाद भी रकम वापस नहीं मिली तो यूनुस ने कोतवाली पुलिस से शिकायत की. पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच आरंभ की. यूनुस ने पुलिस को बताया कि ठाकुर इसी तरह और भी कई लोगों के साथ धोखाधड़ी कर चुका है.