NMC

    Loading

    • 32 भूखंडों पर है बकाया
    • 13 करोड़ की सम्पत्तियां जब्त

    नागपुर. मनपा का सम्पत्ति कर के रूप में भले ही करोड़ों रुपए का बकाया हो लेकिन हर समय वित्तीय वर्ष के अंत में ही वसूली का अभियान शुरू होता है. इसी शृंखला में अब मनपा ने बकाया वसूलने का अभियान शुरू किया है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अलग-अलग जोन में कार्रवाई कर न केवल सम्पत्तियां जब्त की गईं बल्कि 5 दिनों के भीतर बकाया अदा नहीं करने पर सम्पत्तियों को नीलाम कर बकाया वसूलने का अल्टीमेटम भी दिया गया. मंगलवार को सतरंजीपुरा जोन में कार्रवाई की गई. कलमना स्थित गजाधर को-ऑपरेटिव सोसाइटी में 31 भूखंडों पर गत अनेक वर्षों से बकाया चल रहा है जिसके लिए मनपा ने सम्पत्तिधारकों को कई बार नोटिस दिया. नोटिस देने के बाद भी अब तक बकाया अदा नहीं किया गया.

    जारी किया था वारंट नोटिस

    बताया जाता है कि इन सम्पत्तिधारकों को कई बार चेतावनी देने के बाद अंतिम मौका देते हुए वारंट नोटिस जारी किया गया था. मंगलवार को कार्रवाई को अंजाम देते हुए दस्ते ने लगभग 7 करोड़ कीमत के 31 भूखंड जब्त कर लिए. बताया जाता है कि इन भूखंड धारकों पर मनपा का 28 लाख रुपए बकाया है. इसी तरह से कलमना में ही मेसर्स कैलिप्स्टो एग्रो इंडस्ट्रीज प्रा.लि. पर भी लंबे समय से टैक्स बकाया है. कंपनी को भी कई बार नोटिस जारी किया गया. मंगलवार को कंपनी के खिलाफ कार्रवाई कर 3 एकड़ का खुला भूखंड जब्त कर लिया गया. बताया जाता है कि इन सम्पत्तिधारकों को 5 दिनों में बकाया भरने की सूचना दी गई है. अन्यथा समाचार पत्रों में हुकुमनामा जारी कर सम्पत्तियों की नीलामी की जाएगी. 

    गोरेवाड़ा-झिंगाबाई टाकली में कार्रवाई

    मनपा ने मंगलवारी जोन अंतर्गत गोरेवाड़ा और झिंगाबाई टाकली में भी वसूली कार्रवाई को अंजाम दिया. दीपावली कंस्ट्रक्शन के एक प्लॉट, जयदुर्गा को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी के बजरंगलाल गुप्ता, लक्ष्मण मीरे और राजेंद्र धानोरकर पर लंबे समय से बकाया चल रहा था. इन सम्पत्तिधारकों पर मनपा का 5,25,381 रुपए का बकाया चल रहा है जिसे अदा करने के लिए कई बार नोटिस दिया गया. किंतु बकाया अदा नहीं करने पर मंगलवार को सम्पत्ति कर विभाग ने कार्रवाई की. कार्रवाई में सहायक आयुक्त विजय हुमने, अजय परसतवार, कर निरीक्षण प्रवीण तंत्रपाडे, पंकड लाड, जितेन्द्र मसराम, प्रशांत चौधरी ने हिस्सा लिया.