Devendra Fadanvis
File Photo

Loading

नागपुर. राज्य के डीसीएम देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि ओबीसी जनगणना के हम विरोधी नहीं हैं, इस संदर्भ में अपनी भूमिका हमने पहले ही स्पष्ट की है. वहीं मराठा आरक्षण के सदंर्भ में टिकने वाला आरक्षण देने की भूमिका भी सीएम एकनाथ शिंदे ने ली है. वे एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि ओबीसी जनगणना की मांग हो रही है जिसका हम विरोध नहीं कर रहे लेकिन उसकी पद्धति क्या हो, यह तय करना होगा. बिहार में जनगणना के बाद जो स्थिति पैदा हुई वैसी महाराष्ट्र में न हो यह सतर्कता राज्य सरकार को बरतनी पड़ेगी. योग्य निर्णय सरकार लेगी. पिछड़ा वर्ग आयोग की रिक्त जगह भी भरने की कार्यवाही पूर्ण की जाएगी. 

हमने दिया था मराठा आरक्षण

देवेन्द्र ने कहा कि हमारी सरकार ने ही मराठा आरक्षण दिया था जो हाई कोर्ट में टिका. तमिलनाडु के बाद हाई कोर्ट में टिकने वाला यह एकमात्र आरक्षण था. हमारी सरकार के काल में सुप्रीम कोर्ट में भी स्टे नहीं आया. बाद में क्या-क्या हुआ उस राजनीति में यह कुछ कहने का समय नहीं है लेकिन मुख्यमंत्री ने आरक्षण के संदर्भ में ठोस भूमिका ली है और सभी उससे सहमत हैं. आरक्षण टिकेगा नहीं तो सरकार पर टीका-टिप्पणी होती है जिसके चलते जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने की अपेक्षा कानून की कसौटी पर टिकने वाला मराठों आरक्षण हम देंगे.