online-fraud
ऑनलाइन धोखाधड़ी

    Loading

    नागपुर. पिछले कुछ वर्षों से आनलाइन फ्रॉड के मामले काफी बढ़ रहे है़ं. इस संबंध में जनजागरण के बावजूद भी नागरिक इसका शिकार हो रहे है़ं.  इससे बचने के लिए लोगों ने सतर्कता बरतने का आह्वान साइबर सेल ने किया है़  आये दिन बैंक केवाईसी, ओएलएक्स पर वाहन बेचने, क्रेडिट कार्ड, कस्टमर केयर, बैंक कर्मी बताकर लोगों से धोखाधड़ी हो रही है़.इतना ही नहीं, क्षेत्र में सोशल साइट पर लिंक भेजने के बाद नागरिकों को ब्लैकमेलिंग के प्रकरण भी बढ़ रहे है़ं. 

    आनलाइन फ्रॉड के साथ-साथ सोशल साइट पर वीडियो कालिंग के जरिए अश्लील क्लिप तैयार कर बदनामी की धमकी देकर आनलाइन राशि ऐंठने का काम किया जा रहा है़  बदनामी के डर से असंख्य लोग शिकायत देने सामने नहीं आ रहे है़ं.  इसके अलावा पेन्शनधारक लोग आनलाइन फ्रॉड का शिकार हो रहे है़ं.  पिछले कुछ महीनों से लोगों को पेन्शन प्लान के नाम पर ठगे जाने की बात सामने आयी है़  

    ठगने के नए-नए फंडे

    आपराधिक तत्व ठगी के नए-नए फंडे आजमा रहे है़ं.  इसमें लोगों की जीवनभर की जमापूंजी एक पल में गायब हो जाती है़  इससे बचने के लिए नागरिकों ने अधिक सतर्क होने की आवश्यकता है. ऐसा आह्वान साइबर सेल ने किया है़.  बैंक कभी भी किसी भी ग्राहक को एटीएम, क्रेडिट कार्ड के संदर्भ में जानकारी अथवा ओटीपी, सीवीवी नंबर की जानकारी नहीं मांगती है़.

    एसएमएस द्वारा वॉट्सएप अथवा ई-मेल द्वारा मिलनेवाली किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक ना करें. मोबाइल अथवा ई-मेल पर किसी अज्ञात व्यक्ति को ओटीपी न बताए़ं.  किसी भी प्रलोभन का शिकार न बनें, किसी लोन के संदर्भ में फोन आने पर संबंधित को किसी प्रकार की जानकारी न दें. इंस्टेंट लोन बढ़ी मात्रा में वृध्दि हुई है. इस संबंध में अपने बैंक से संपर्क करें. आनलाइन चाट कर किसी भी प्रकार की खरीदी-बिक्री से बचें. 

    इन सोशल साइट से रहें सतर्क

    आर्मी में सैनिक होने की फर्जी जानकारी देकर लोगो को चपत लगायी जा रही है़ गूगल अथवा अन्य सर्च इंजन पर किसी भी प्रकार के कस्टमर केयर नंबर सर्च कर कॉल न करें. इसमें अधिकांश नंबर यह गलत होते है़ं.  कस्टमर केयर को कॉल करना है तो अधिकृत संकेतस्थल से नंबर प्राप्त करें.

    किसी भी सोशल साइट पर अपना अकाउंट बनाते समय पासवर्ड मोबाइल नंबर अथवा अपना नाम न रखें. पासवर्ड कुछ अलग प्रकार का होना चाहिए़  साथ ही कोई भी व्यक्ति बैंक खाता अथवा अन्य प्रकार की जानकारी मांगता है, तो उसे यह जानकारी न दें. इसकी गोपनीयता बनी रहनी चाहिए़  डर, संदेह व प्रलोभन से बचें. अधिक रिटर्न के पीछे न भागें. अधिकृति बैंक से ही व्यवहार करें, ऐसा आह्वान पुलिस ने किया है़.