Krishi Pump
File Photo

    Loading

    नागपुर. कृषि पंप का बकाया बिजली बिल जमा करने पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है और इस योजना की अवधि के सिर्फ 50 दिन शेष रह गए हैं. महावितरण की ओर से अपील की गई है किसान बिल तत्काल जमा कर योजना का लाभ उठायें. नागपुर परिमंडल मुख्य अभियंता दिलीप दोडके ने कहा है कि निर्धारित अवधि पर बकाया जमा कर खुद को कड़ी कार्रवाई से भी बचाएं. महावितरण कृषि बिजली नीति किसानों तक पहुंचाने के लिए ‘एक गांव एक दिन’ का अभियान भी चला रही है.

    उन्होंने बताया कि इस नीति के लागू होने के पहले नागपुर परिमंडल में किसानों पर बकाया राशि 902 करोड़ रुपये के करीब थी. इस योजना से लगभग 241 करोड़ रुपये माफ हुए हैं. 330 करोड़ पुराना बकाया और चालू बिल के 112 करोड़ मिलाकर 442 करोड़ रुपये जमा होने हैं. वर्षभर में 65.24 लाख रुपये जमा हुए हैं. 

    70,000 ही हुए सहभागी 

    योजना के पात्र 1.83 लाख किसानों में से परिमंडल में केवल 70,206 किसान  ही योजना में सहभागी हुए हैं. दोडके ने बताया कि वसूल की गई रकम का 33 प्रतिशत गांव और 33 प्रतिशत जिला स्तर पर बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर विकास पर खर्च किया जाता है. वसूली से उपलब्ध कृषि आकस्मिक निधि से अब तक 3,096 कृषि पंप कनेक्शन देने का काम हुआ है. नये सब-स्टेशन, ट्रांसफार्मर, क्षमता बढ़ाने का कार्य किया जाना है. उन्होंने कहा कि किसान बिजली बिल जमा करेंगे तो उन्हें ही पर्याप्त दबाव में पर्याप्त बिजली सुविधा देना संभव हो पाएगा.