Maharashtra Rain Alert
महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश (डिजाइन फोटो)

बेमौसम बारिश का संकट महाराष्ट्र में फिर एक बार देखने को मिल सकता है। दरअसल यहां IMD की ओर से अगले 24 घंटों के लिए विदर्भ के अधिकांश जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा नागपुर क्षेत्रीय मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी है कि अगले पांच दिनों तक विदर्भ में बेमौसम बारिश जारी रहेगी। फिर एक बार किसानों की परेशानी बढ़ सकती है।

Loading

नागपुर: मई महीने में जहां भीषण गर्मी होती है, वहीं इस साल इस महीने में देश के कई हिस्सों में बारिश होते हुए दिख रही है। पिछले कुछ दिनों से विदर्भ सहित महाराष्ट्र के अधिकांश जिले बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain) से बुरी तरह तबाह हो गए हैं। जहां एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra Weather) में पानी की किल्लत है तो वहीं दूसरी तरफ बेमौसम बारिश से किसानों और आम लोग परेशान है। ऐसे में आज फिर से मौसम विभाग ने बेमौसम बारिश होने की संभावना जताई है।

ऑरेंज अलर्ट जारी

दरअसल मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले समय में बेमौसम बारिश के बादल और गहराने का अनुमान है। मौसम विभाग (IMD) की ओर से अगले 24 घंटों के लिए विदर्भ के अधिकांश जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange alert issued) जारी किया गया है। इसके अलावा नागपुर क्षेत्रीय मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी है कि अगले पांच दिनों तक विदर्भ में बेमौसम बारिश जारी रहेगी। फिर से यहां किसानों की चिंता बढ़ती नजर आ रही है।

ये जिलें हो जाएं सावधान

महाराष्ट्र में पिछले दिनों ऐसे कुछ हिस्सों में हम देख सकते हैं कि बेमौसम बारिश लगातार हो रही है। इसी वजह से गर्मी में अचानक हुई बेमौसम बारिश के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। विदर्भ में लगातार हो रही इस बेमौसम बारिश ने तबाही मचा दी है। अचानक हुई इस बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों और बाजार समिति को हुआ है। बता दें कि 12 मई से 16 मई के बीच विदर्भ के कई जिलों में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, बिजली गिरने और 40-50 प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से आज से अगले 24 घंटों के लिए विदर्भ के अधिकांश जिलों को ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। इस वजह से लोगों की स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ रही है।

बेमौसम बारिश से तोतों की मौत

महाराष्ट्र में अकोला शहर सहित जिले के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण किसान को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पशु दलों पर भी भारी असर पड़ा है। अकोला जिले के अकोट शहर में कल तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। अकोट शहर के तालुका सहकारी क्रय-विक्रय संघ क्षेत्र में एक बड़ा पेड़ तेज हवाओं के कारण उखड़ गया। इस पेड़ पर आश्रय लेने वाले सैकड़ों तोते मर गए हैं। बारिश और हवा रुकने के बाद मृत तोतों को एक जगह दफना दिया गया। लेकिन इस घटना से पर्यावरणविदों ने दुख जताया है। फिर से अब मौसम विभाग ने बेमौसम बारिश का संकट बताया है।