Educational Seminar

Loading

नागपुर. हाल ही में दत्ता मेघे इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च और स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज में ‘बादाम’ के गुणों को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें आलमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया ने पोषण और आहार विज्ञान के छात्रों के साथ परिचर्चा की और बादाम खाने के फायदों को लेकर प्रकाश डाला। रीजनल हेड डायटेटिक्स रितिका समद्दार ने कहा कि बादाम प्री-डायबिटीज वाले व्यक्तियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है साथ ही वजन घटाने और वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में सहायक होता है।

एक रिसर्च स्टडी से पता चला है कि आहार में बादाम को शामिल करने से मधुमेह को कम करने में मदद मिल सकती है। भारत में प्री-डायबिटीज बढ़ रहा है, और इस समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, लोगों को उचित आहार संबंधी आदतें अपनाना महत्वपूर्ण है। बादाम के भूख को कम करने में मदद करता है, जिससे कुल कैलोरी सेवन नियंत्रित होती है।

हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार
स्टडी में पाया गया कि बादाम हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। इसलिए, सामान्य स्नैक्स के जगह बादाम खाने से लिपोप्रोटीन सबफ़्रेक्शन पर अच्छा प्रभाव पड़ सकता है, जो कम एथेरोजेनिक पैटर्न में बदल जाएगा। अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के बजाय नाश्ते में बादाम खाने से आपको कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की अधिक मात्रा मिल सकती है।

मांसपेशियों के दर्द में राहत
अपने आहार में बादाम को शामिल करने से मांसपेशियों का दर्द कम हो सकता है और व्यायाम रिकवरी बढ़ सकती है। बादाम की पौष्टिकता, जिसमें प्रोटीन, हेल्दी फॅट्स और अन्य शामिल हैं, यह संभव है कि ये नट्स ऐसे लाभ दे सकते हैं। समग्र स्वास्थ्य में सुधार लाने और शारीरिक गतिविधि के बाद प्रभावी ढंग से ठीक होने का लक्ष्य रखने वाले व्यक्तियों के लिए बादाम एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प के रूप में काम करता है।

उत्कृष्ट स्नैक विकल्प
28 ग्राम बादाम से 6 ग्राम प्रोटीन, 12.44 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट, 3.5 ग्राम आहार फाइबर और 7.27 ग्राम विटामिन ई मिलता है। इसके अतिरिक्त, बादाम को उनके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जिसका श्रेय उनमें फ्लेवोनोइड्स और प्रोएंथोसाइनिडिन जैसे पॉलीफेनोलिक कंपाउंड के कंटेंट को दिया जाता है, जो आहार के लिए एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प बनाता है।