NDS Action

    Loading

    नागपुर. सोमवार की दोपहर कॉटन मार्केट के दूकानदारों में उस समय दहशत फैल गई  जब एनडीएस की टीम ने यहां दस्तक दी. दस्ते ने काफी समय पहले यहां कार्रवाई कर दूकानदारों से प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया. लंबे समय बाद अचानक दस्ते के पहुंचते ही दूकानदारों में कार्रवाई की खबर आग की तरह फैल गई. इसी बीच दस्ते ने सर्वप्रथम इसके पहले जिन दूकानदारों पर कार्रवाई की थी उनकी दूकानों को खंगालना शुरू कर दिया. दस्ते की कड़ी कार्रवाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जहां केवल 2 दूकानों से ही 128 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया गया, वहीं पूरी कार्रवाई के दौरान दस्ते ने कुल 185 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया. 

    दूसरी बार कार्रवाई पर लगा डबल जुर्माना

    उल्लेखनीय है कि मनपा ने प्रतिबंधित प्लास्टिक पन्नी के उपयोग को लेकर कुछ नियम निर्धारित किए थे जिसके अनुसार पहली बार कार्रवाई के लिए 5,000 रुपए का जुर्माना तय किया गया किंतु दूसरी बार कार्रवाई होने पर जुर्माना डबल होने की घोषणा की गई थी. इसके अनुसार सोमवार को कार्रवाई के दौरान दस्ते ने कॉटन मार्केट स्थित ठाकुर गमनानी की जय दुर्गा एंटरप्राइजेस से दूसरी बार प्रतिबंधित प्लास्टिक पन्नियां जब्त कीं.

    इसी दूकान से 50 किलो प्लास्टिक जब्त किया गया जबकि लक्ष्मण गोलानी की आनंद किराना शॉप से 78 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया गया. बताया जाता है कि महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल की टीम के साथ एनडीएस की टीम द्वारा कार्रवाई को अंजाम दिया गया. कॉटन मार्केट में ही हरीश गोधने की हरी कृष्णा ट्रेडर्स से भी 50 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया गया. किंतु पहली बार कार्रवाई होने के कारण दूकानदार पर 5,000 का ही जुर्माना लगाया गया. 

    ….तो फौजदारी मामला भी होगा दर्ज

    सूत्रों के अनुसार सिटी के अलग-अलग हिस्सों में कुछ दूकानदारों के खिलाफ दूसरी बार कार्रवाई की गई जिसमें दूसरी बार भी जुर्माना तक ही कार्रवाई की गई है किंतु बार-बार इसी तरह से संबंधित प्रतिष्ठान द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक पन्नियों की खरीदी-बिक्री की गई तो भविष्य में फौजदारी मामले भी दर्ज होंगे. सोमवार को एक ओर जहां स्वच्छ भारत अभियान के तहत कचरा और गंदगी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई, वहीं प्रतिबंधित प्लास्टिक का अभियान भी जारी रखा गया.