amitesh-kumar
सीपी अमितेश कुमार

Loading

नागपुर. नागपुर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने बढ़ रही ‘बंदूक संस्कृति’ के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए 27 बंदूक धारकों के लाइसेंस रद्द कर दिए. इनमें इस वर्ष के 4 माह में 10 लाइसेंस का समावेश है. सीपी का लक्ष्य नागपुर को ‘हथियार मुक्त’ बनाना है जिसके तहत कार्यवाही की जा रही है. कुमार ने क्राइम ब्रांच और पुलिस थाने, दोनों स्तर पर बंदूकों सहित अन्य हथियारों के खिलाफ एक अभियान चलाया है. अप्रैल तक शस्त्र अधिनियम के तहत कुल 181 मामले दर्ज किए गए जिनमें 2 मामले बंदूकों के हैं.

कुमार ने व्यापारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, बुकी आदि को पुराने आपराधिक रिकॉर्ड का हवाला देते हुए लाइसेंस रद्द कर दिए. सिटी में करीब 2,000 हथियार लाइसेंस धारक हैं. ये सभी पुलिस आयुक्त की निगरानी में बताए जाते हैं. नागपुर पुलिस हथियारों, खासकर बंदूकों के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति अपना रही है. हथियार धारक द्वारा बंदूकों से हवाई फायर, सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करना, नियमों का उल्लंघन करते हुए बंदूकों का दुरुपयोग करना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

पूरी की गई कानूनी कार्यवाही : अमितेश कुमार

पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि किसी भी लाइसेंस को रद्द करने से पहले सभी कानूनी औपचारिकताएं और कानून के अनुसार सुनवाई पूरी की गई. आर्म्स एक्ट के पुराने रिकॉर्ड वाले सभी बदमाशों की नियमित जांच की जा रही है. साथ ही नये सिरे से कानूनी कार्रवाई की जा रही है.