amitesh-kumar
सीपी अमितेश कुमार

    Loading

    नागपुर. देश के विभिन्न राज्यों में त्योहारों के दौरान हो रही हिंसा के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग करने के बाद राजनीतिक माहौल गर्मा गया है. ऐसे में लाउडस्पीकर को लेकर सीपी अमितेश कुमार से चर्चा करने पर उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और सरकार के निर्देशानुसार ही लाउडस्पीकर पर कार्रवाई की जाएगी.

    नागपुर पुलिस हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. शहर के नागरिकों ने हमेशा सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखा है. आगे भी शहर में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस तैयार है. यदि कोई शहर का माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

    नेता हो या कार्यकर्ता जो कानून हाथ में लेगा उस पर कार्रवाई होगी. कोई भी किसी के बहकावे में आकर ऐसा कोई काम न करे कि शहर का माहौल खराब हो. हम सभी धर्मों के गुरुओं से बातचीत कर रहे हैं. बैठक भी ली जा रही है. नेताओं से भी शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है. नागरिकों से अपील है कि सोशल मीडिया पर कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट या कमेंट वायरल न करें. साइबर सेल द्वारा सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. किसी भी तरह की अफवाह पर विश्वास न करें. सिटी पुलिस पूरी तरह अलर्ट है.

    राज्य में शांति बनाए रखने में पुलिस सफल : ADG राजेंद्र सिंह

    कानून-व्यवस्था का जायजा लेने शहर पहुंचे एडीजी लॉ एंड ऑर्डर राजेंद्र सिंह ने चर्चा में कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में महाराष्ट्र पुलिस सफल रही है. हाल ही में संपन्न हुए त्योहारों में कुछ मामूली विवादों को छोड़कर कोई हिंसा नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि बीते वर्ष नवंबर से ही राज्य में सांप्रदायिक तनाव निर्माण करने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन पुलिस ने हर गतिविधि पर नजर बनाए रखी है. हर जानकारी पर तत्काल एक्शन लिया जा रहा है. इसीलिए शांति कायम है.

    मोहल्ला समिति और शांतता समिति के सदस्यों की बैठक ली जा रही है. सभी धर्म गुरुओं से चर्चा की जा रही है. सोशल मीडिया के माध्यम से द्वेष फैलाने का काम किया जा रहा है. इस पर लगाम कसना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है. चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखना पुलिस की प्राथमिकता रहती है. यह पुलिस के लिए परीक्षा की घड़ी है.

    गड़चिरोली में नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर जोर दिया जा रहा है. बीते वर्ष पुलिस ने 50 से ज्यादा नक्सलियों का खात्मा किया है. राज्य में सजा की दर 21 प्रश है. उल्लेखनीय कार्यों में पुणे पुलिस प्रथम और नागपुर दूसरे नंबर पर है.