RTMNU, nagpur University

    Loading

    नागपुर. आरटीएम नागपुर विवि द्वारा सीनेट चुनाव को लेकर पूर्व नियोजन नहीं किये जाने से ही प्रक्रिया में देरी हो ही है. स्नातक वर्ग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तो पूरी हो गई है लेकिन अब तक मतदाता सूची जारी नहीं हुई है. नियमानुसार सभी वर्ग की मतदाता सूची जारी होने के 30 दिन बाद ही चुनाव कराये जा सकते है. इस स्थिति में जनवरी से पहले चुनाव की उम्मीदें कम ही लग रही है.

    सितंबर के अंत में विवि में सीनेट सहित सभी प्राधिकरणों का कार्यकाल समाप्त हो गया. इस हालत में विविध विषयों के अध्ययन मंडल भी नहीं रहे. अब विवि द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम की जरूरत महसूस हो रही है. इस हालत में प्रशासन ने टास्क फोर्स का गठन किया है. यह टास्क फोर्स चुनाव होने तक बने रहेगी.

    दरअलस विवि द्वारा चुनाव की तैयारी में देरी की गई. चुनाव का कार्यक्रम एकमुश्त जारी न कर, किश्तों में शेड्यूल घोषित किया जा रहा है. पहले स्नातक वर्ग के लिए फार्म ‘ए’ भरने की प्रक्रिया पूरी हुई. इसके तहत नये मतदाताओं को रजिस्ट्रेशन करना था. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद नये और पुराने दोनों मतदाताओं को फार्म ‘बी’ भरना है. इसके बाद मतदाता सूची जारी की जाएगी लेकिन फिलहाल यह काम भी अटका हुआ है.

    प्रशासन ही निपटाएगा नवंबर की सीनेट 

    वहीं दूसरी ओर सीनेट, विद्वत परिषद और बोर्ड ऑफ स्टडी का कार्यक्रम जारी किया गया. कॉलेजों से मंगाई गई जानकारी के बाद 21 सितंबर को प्रोविजनल मतदाता सूची जारी की गई. आपत्ति दर्ज कराने की प्रक्रिया के पश्चात सुधारित सूची भी आ गई है. अब उप कुलपति के पास आपत्तियों की सुनवाई का दौर चल रहा है. यह पूरा होने के बाद 20 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी. जानकारों का मानना है कि विवि प्रशासन द्वारा सभी वर्ग की मतदाता सूची के लिए प्रक्रिया जारी रखी जानी चाहिए थी लेकिन स्नातक मतदाता सूची का काम रुका होने से चुनाव में भी देरी होगी.

    दरअसल देरी की एक वजह विवि में मैन पॉवर की भी कमी है. वहीं दूसरी ओर प्रशासन शताब्दी महोत्सव सहित जनवरी में होने वाले इंडियन कांग्रेस की भी तैयारी में जुटा हुआ है. सीनेट की वर्ष में दो बार बैठक होती है. नवंबर और मार्च में बैठक होती है लेकिन इस बार नवंबर में होने वाली सीनेट बैठक प्रशासकीय स्तर पर ही निपटा दी जाएगी.