Hawkers
File Photo

Loading

नागपुर. हाई कोर्ट की कड़ी फटकार और कार्रवाई के बाद रिपोर्ट पेश करने के आदेश का ही नतीजा है कि फिलहाल मनपा सक्रिय दिखाई दे रही है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आदेश जारी किए जाने को केवल 3 दिन ही बीते हैं और मनपा ने पूरे शहर में कार्रवाई करते हुए फुटपाथों  से 170 हॉकर्स को हटा दिया है. उल्लेखनीय है कि गुरुवार को भी शहर के फुटपाथों को खाली कराने का सिलसिला जारी रहा. न केवल किसी एक जोन के कुछ हिस्से में बल्कि मनपा के अतिक्रमण विभाग की सभी टीमें पूरे शहर में दिनभर जुटी रहीं. यहां तक कि अब जोनल कार्यालय के अन्य कर्मचारियों को भी इन टीमों के साथ जोड़ा गया है जिससे प्रत्येक जोन में कड़ी कार्रवाई होने की जानकारी है. 

4 ट्रक सामान किया जब्त

मनपा ने 3 दिनों में की गई कार्रवाई में जहां फुटपाथों को खाली कराया गया वहीं कई हॉकर्स का सामान भी जब्त किया गया. हालांकि हाई कोर्ट ने केवल अवैध हॉकर्स जिनके पास मनपा का लाइसेंस नहीं है उनके खिलाफ कार्रवाई करने  के आदेश दिए हैं किंतु निकट भविष्य में सिटी में होने जा रहे जी-20 के आयोजन और अब हाई कोर्ट द्वारा नाराजगी जताए जाने के कारण मनपा पूरी तरह से फुटपाथों को खाली कराने पर आमादा है. उसके कड़े रुख का अंदाजा इसी से  लगाया जा सकता है कि इन 3 दिनों के भीतर दस्तों ने 4 ट्रक सामान जब्त किया है. बताया जाता है कि वैसे ही गत कुछ दिनों से कड़ा रुख अपनाते हुए जब्ती सामान देने में अधिक समय लगाया जा रहा है. इसी तरह से अब अभियान के तहत जब्त सामान भी हॉकर्स को वापस लौटाने में लंबा समय लग सकता है. 

27 अस्थायी मकान भी तोड़े

शहर के कुछ क्षेत्रों में तो लोगों ने फुटपाथों पर ही कच्चे मकान निर्मित कर लिए हैं जिससे कई इलाकों के फुटपाथ गायब हो गए हैं. कुछ दूकानदारों का अभी भी इन फुटपाथों पर सामान पड़ा रहता है. अब कार्रवाई की गूंज पूरे शहर में होने से न केवल हॉकर्स बल्कि फुटपाथों पर सामान रखने वाले दूकानदार भी सकते में हैं. इन 3 दिनों के भीतर दस्ते ने 27 अस्थायी मकानों को भी फुटपाथों पर से साफ कर दिया है. मानेवाड़ा चौक के आसपास फुटपाथ पर बनीं 5 दूकानों पर बुलडोजर चलाया गया.

गोरेवाड़ा-इंदोरा में कड़ी कार्रवाई

गुरुवार को मनपा के प्रवर्तन विभाग ने मंगलवारी जोन अंतर्गत गोरेवाड़ा में जोरदार कार्रवाई की जिसमें फुटपाथों पर कतार से लगीं दूकानों को हटाया गया. हालांकि कार्रवाई के दौरान तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी किंतु अभियान में अब दस्ता पुलिस को लेकर चल रहा है. इसी तरह वर्षों से आसीनगर जोन अंतर्गत शनिचरा बाजार के फुटपाथों पर लगने वाले फ्रूट मार्केट को निशाना बनाते हुए दस्ते ने इस मुख्य बाजार के फुटपाथों से अतिक्रमण साफ कर दिए.