RTE Admission
Representative Image

Loading

नागपुर. सभी को शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया के दौरान महाराष्ट्र राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद (विद्या प्राधिकरण) पुणे में लाटरी निकाली गई. इस बार राज्यभर के पात्र ८,८२८ स्कूलों में प्रवेश क्षमता १,०१,९६९ है जबकि 3,६४,3९० आवेदन प्राप्त हुये.

अब १२ अप्रैल को दोपहर 3 बजे के बाद जिन बच्चों का लाटरी में नंबर लगा है, उनके पालकों को एसएमएस भेजे जाएगे. 13 अप्रैल से २५ अप्रैल तक पंचायत समिति/महानगर पालिका स्तर पर पड़ताल समिति के पास चयनित बच्चों के दस्तावेजों की जांच कर प्रवेश निश्चित करना होगा.

पड़ताल समिति द्वारा प्रवेश निश्चित किये जाने के बाद पालक 3० अप्रैल तक अपने बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिला सकते हैं. आरटीई के अंतर्गत निजी स्कूलों में आरक्षित 25 फीसदी सीटों पर प्रवेश दिया जाता है. शिक्षा विभाग ने प्रवेश के लिए किसी भी दलाल या संस्थाओं के प्रलोभन में नहीं आने का अपील पालकों से की है. साथ ही आरटीई के छात्रों से भेदभाव नहीं करने के लिए स्कूलों को निर्देश दिये गये हैं. यदि पालकों के साथ भेदभाव किया जाता है या परेशान किया जाता है तो वे अपनी शिकायत समिति के समक्ष दाखिल कर सकते हैं.