Nylon Manja
Representational Pic

    Loading

    नागपुर. मकर संक्रांति करीब आते ही प्रतिबंधित मांजे की बिक्री बढ़ गई है. इसी बीच पुलिस को चौंकाने वाली सूचना मिली कि अब सोशल मीडिया के वाट्सएप और फेसबुक के जरिए नायलॉन मांजे की बिक्री की जा रही है. पुलिस ने ऐसे ही 2 मामलों का पर्दाफाश कर 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया. आरोपियों में कोराडी निवासी सितांशु मोहन महंतो (20), सावनेर निवासी राज जीवन भोगंडे (20) व सौरभ पुरुषोत्तम काटकर (21), पारडी निवासी राकेश पुनीतराम सोनबोइर (25), पारडी निवासी नीरज किशोर बरालिया (25) और रविनगर निवासी गौरव बालकृष्ण कुंभरे (23) बताया गया. पुलिस ने आरोपियों के पास से 271 चकरी मांजे समेत 2,28,300 रुपये का माल जब्त किया.

    FB पर मिला मोबाइल नंबर

    गुप्त सूचना के बाद पुलिस ने जांच शुरू की तो फेसबुक पर एक मोबाइल नंबर नजर आया जिसमें सितांशु द्वारा प्रतिबंधित मांजे की बिक्री का पता चला. पुलिस ने उसे फोन कर नायलॉन मांजे की मांग की और उसे कोराडी परिसर में बुलाया. जैसे ही वह मांजा लेकर पहुंचा उसे गिरफ्तार कर लिया गया. उसके पास 5 चकरी प्रतिबंधित मांजा मिला. पूछताछ में सितांशु ने राज जीवन का नाम लिया जिससे उसने मांजा खरीदा था. गिरफ्तारी के बाद राज जीवन ने केलवद, सावनेर निवासी सौरभ का नाम लिया. उसे भी छापा मारकर गिरफ्तार कर लिया गया. इस प्रकार पुलिस तीनों के पास से 1,11,300 रुपयों का 159 चकरी प्रतिबंधित मांजा जब्त किया गया. इसी प्रकार एक अन्य मामले में पहले राकेश, फिर नीरज और फिर गौरव को गिरफ्तार कर उनके पास से 1.17 लाख रुपये कीमत का 120 चकरी प्रतिबंधित मांजा पकड़ा गया. आरोपियों ने बताया कि उन्होंने यह सारा माल यवतमाल और जलगांव से ऑनलाइन बुलाया था. 

    ऑनलाइन प्लेटफार्म पर मिलता था ऑर्डर

    आरोपियों ने बताया कि सोशल मीडिया और वाट्सएप के जरिए ऑर्डर दिए गए. मांजा खरीदने वाले उन्हें फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप के जरिए संपर्क कर रहे थे. ऑर्डर देने के बाद पैसे लेकर एक जगह पर बुलाया जाता था. इसके बाद मांजे की चकरी दे दी जाती थी. अभी तक केवल खुले में प्रतिबंधित माल की बिक्री होती थी, वहीं सोशल मीडिया के जरिये होने वाले इस बिक्री से पुलिस के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है. अब पुलिस साइबर के माध्यम से ऑनलाइन मांजे की बिक्री करने वालों पर भी कड़ी नजर रख रही है.