nmc

Loading

नागपुर. फरवरी से गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. आलम यह है कि वर्तमान में ही पारा 38 डिग्री के पार चला जा रहा है. यही कारण है कि समय रहते मनपा ने ‘हिट एक्शन प्लान’ तैयार किया है. इस पर अमल भी करने के निर्देश मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने सभी विभागों के अधिकारियों को दिए. उन्होंने कहा कि स्कूल को सुबह के सत्र तक सीमित किया जा सकता है. इसी तरह से लोगों को कड़ी धूप से राहत देने के लिए बगीचों को दिनभर शुरू रखा जाना चाहिए. हालांकि हर वर्ष इस तरह के उपाय तो होते हैं लेकिन अब कड़ाई से इसका पालन करने के निर्देश दिए. मनपा द्वारा ली गई बैठक में स्वास्थ्य विभाग, वीएनआईटी, तापमान विभाग और पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे.

भीषण गर्मी के संकेत

आयुक्त ने कहा कि अभी से गर्मी का आलम देखते हुए निकट भविष्य में इसकी भयावहता उजागर होगी. अत: प्रशासन को अभी से तैयार रहना चाहिए. बैठक में खाद्य पदार्थ कौनसे खाने चाहिए, कितना पानी पीना चाहिए, काटन के कपड़ों का अधिकतम उपयोग आदि को लेकर जनजागृति करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए.

उष्माघात के कारण किसी को जान गंवानी न पड़ जाए, इसका विशेष ध्यान रखने की हिदायत भी अधिकारियों को दी. बताया जाता है कि इस गर्मी में लोगों के लिए मनपा के 118 और प्रन्यास के 56 बगीचे दिन भर खुले रहेंगे. इसी तरह से चौराहों पर पेयजल की व्यवस्था करने की सूचना भी दी. बताया जाता है कि अन्य शैक्षणिक संस्थाओं को भी सुबह की स्कूल शुरू रखने की सूचना देने तथा इस संदर्भ में अगली बैठक में निर्णय करने का मानस जताया गया.

अगले 5 दिनों की जानकारी दे तापमान विभाग

मनपा आयुक्त ने कहा कि समय रहते प्रत्येक उपाय समय पर सुनिश्चित हों इसके लिए अगले कुछ दिनों का संभावित तापमान का पता होना जरूरी है. इसके लिए मनपा आयुक्त ने अगले 5 दिनों के तापमान की जानकारी देने के निर्देश विभाग को दिए. बताया जाता है कि जल्द ही पूरी सिटी में हिट एक्शन प्लान लागू करने की दृष्टि से अन्य विभागों के साथ बैठक ली जाएगी.