Tekadi Flyover, nagpur

    Loading

    • 23 लाइसेंसधारी जिला सत्र न्यायालय की शरण में
    • 19 दूकानदारों ने हाई कोर्ट में दायर की हैं याचिकाएं

    नागपुर. स्टेशन फ्लाईओवर (टेकड़ी पुल) को लेकर भले ही अब तक केवल लीपापोती चलती रही हो लेकिन अब वास्तविक रूप में इसके तोड़ने और 6 लेन रोड बनाने की योजना साकार होती दिखाई दे रही है. प्रक्रिया के बीच ही मुआवजे को लेकर 23 लाइसेंसधारी दूकानदारों ने जिला सत्र न्यायालय में दिवानी अर्जी दायर की है, जबकि 19 दूकानदारों ने स्थायी तौर पर दूकानों के बदले दूकानों की मांग करते हुए हाई कोर्ट में याचिकाएं दायर की हैं. मनपा जहां न्यायिक मसलों को सुलझाने में जुटी है, वहीं अन्य कमरों को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू किए जाने की जानकारी भी दी है.

    उल्लेखनीय है कि मनपा की सभा में दूकानदारों के संदर्भ में निर्णय लिया गया था जिसके अनुसार जिन दूकानदारों को कमरों के बदले मुआवजा चाहिए था उनका मुआवजा निर्धारित किया गया. किंतु अब दूकानदार वर्तमान  रेडीरेकनर की दरों के आधार पर मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

    देनी है स्थायी दूकान, कोर्ट को दी है जानकारी

    मनपा का मानना है कि दूकानदारों को स्थायी दूकानों का ही आवंटन किया जाना है. किंतु स्थायी निर्माण होने तक फिलहाल उन्हें अस्थायी रूप से कमरों का आवंटन किया जा रहा है जो कुछ दूकानदारों को यह मान्य नहीं है. जबकि मनपा, महा मेट्रो और पीडब्ल्यूडी के बीच इसे लेकर एमओयू हो चुका है. इसकी जानकारी भी हाई कोर्ट को दी गई है. दूकानदारों की आपत्ति का मसला हल होने के बाद हाई कोर्ट से जल्द ही सकारात्मक निर्णय होने की आशा है. उल्लेखनीय है कि 160 कमरों के लाइसेंसधारक दूकानदारों को मनपा ने अलग-अलग विकल्प दिए थे जिसके अनुसार कुछ लाइसेंसधारकों को ब्याज सहित अग्रिम राशि वापस देने तो कुछ को दूकान के बदले दूकान देने का निर्णय हुआ था. इसमें अब 51 लाइसेंसधारकों को मेट्रो द्वारा निर्मित काम्प्लेक्स में दूकानों का कब्जा देने की शुरुआत की जा रही है.

    15 दूकानदारों को सौंपे गए चेक

    -सूत्रों के अनुसार 160 दूकानों में से 29 लाइसेंसधारकों ने दूकानों के बदले उनके द्वारा जमा की गई राशि 8 प्रतिशत ब्याज सहित वापस देने की मांग की थी, जबकि 69 लोगों ने मेट्रो द्वारा बनाए जाने वाले माल में दूकान देने की पेशकश की थी. 

    -दोनों विकल्प पर अंतिम निर्णय होने के बाद दूकानों का आवंटन लॉटरी से कराने तथा निधि वापस करने की प्रक्रिया शुरू की गई. हाल ही में यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 

    -मुआवजे के रूप में दूकानदारों को चेक वितरण शुरू हो चुका है जिसमें 15 दूकानदारों को चेक देकर कमरों को मनपा ने अपने कब्जे में ले लिया है. इसके अलावा अधिकांश कमरे पहले से ही खाली पड़े हैं. 

    कोर्ट का मसला हल होते ही कार्यवाही

    स्टेशन फ्लाईओवर के नीचे की काफी दूकानें पहले से ही खाली पड़ी हैं. अधिकांश दूकानदारों को नई दूकान और कुछ को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो गई. अत: अब कोर्ट का मसला हल होते ही तोड़ू कार्यवाही शुरू हो सकेगी. हालांकि सभी दूकानदारों को कमरे लीज पर दिए गए थे. अत: शर्तों के अनुसार उनसे कभी भी दूकान खाली कराई जा सकती हैं. इसके बाद भी जो समस्याएं आ रही हैं, उन्हें हल किया जा रहा है. 

    -मिलिंद मेश्राम, उपायुक्त, मनपा.