Nagpur Railway Police

Loading

नागपुर. लोहमार्ग पुलिस के एएसआई आज्वेल थॉमस की सजगता के चलते एक नाबालिग बालिका को गलत हाथों में जाने से बचा लिया गया. पीड़िता अपने 24 वर्षीय प्रेमी के झांसे में आकर घर से भागी थी. प्रेमी ने उसे विश्वास में लेकर शादी भी कर ली थी. उधर, तेलंगाना में युवक के खिलाफ नाबालिग के अपहरण का मामला दर्ज है. आरोपी का नाम हरि बताया गया.

जानकारी के अनुसार, हरि कक्षा 12वीं तक पढ़ा है और विवाहित है. उसने नाबालिग रानी को अपने प्रेमजाल में फंसाया और मंगलवार सुबह हैदराबाद से तेलंगाना एक्सप्रेस में बैठाकर नागपुर आ गया. शाम करीब 7 बजे ट्रेन नागपुर पहुंची. दोनों स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के पास बैठे थे. इसी दौरान गश्त पर मौजूद एएसआई थॉमस की नजर दोनों पर पड़ी.

भाषांतर के लिए रेल कर्मी को बुलाया

मामला संदिग्ध नजर आने पर थॉमस ने हरि से पूछताछ की. हालांकि भाषा न समझ पाने के कारण हरि क्या कह रहा है, कुछ समझ नहीं आ रहा था. ऐसे में थॉमस ने पहचान के एक दक्षिण भारतीय रेल कर्मी को बुलाया और फिर हरि से पूछताछ शुरू की. पता चला कि हरि और रानी ने घर से भागकर शादी कर ली है. वहीं रानी पुलिस को देखकर घबरा गई जिससे थॉमस का शक गहरा गया.

थॉमस उन्हें जीआरपी थाने लाया. पीआई काशिद के समक्ष पेश करने पर उन्होंने कुछ ही देर में गूगल सर्च करते हुए तेलंगाना के संबंधित पुलिस स्टेशन का नंबर पता किया. फोन द्वारा हरि के विषय में पूछताछ में पता चला कि उस पर नाबालिग बालिका के अपहरण का मामला दर्ज है. तुरंत हरि को हिरासत में लेकर चाइल्ड लाइन के जरिए रानी को शेल्टर होम रवाना कर दिया गया. तेलंगाना पुलिस और रानी के रिश्तेदारों के नागपुर पहुंचने पर उचित कागजी कार्यवाही के बाद हरि और रानी को उनके सुपुर्द कर दिया गया.