RTMNU, nagpur University

    Loading

    नागपुर. राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने परीक्षा के लिए 50-50 फॉर्मूला लागू किया. तदनुसार सेमेस्टर 1, 3, 5 और 7 की परीक्षाएं कॉलेज स्तर पर आयोजित की जाएंगी और इसे इस वर्ष से लागू भी कर दिया गया. वहीं दूसरी ओर परीक्षा शुल्क से कॉलेज में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. परीक्षा शुल्क को लेकर कॉलेज और विश्वविद्यालय फिर आमने-सामने हो गए हैं.

    नए परीक्षा फॉर्मूले के अनुसार कॉलेजों द्वारा लिए जाने वाले परीक्षा शुल्क का 25 प्रतिशत विश्वविद्यालय में जमा किया जाना है. बाकी फीस से कॉलेज लेंगे परीक्षा हालांकि कोरोना की स्थिति के कारण विश्वविद्यालय ने छात्रों के हित में 2021-22 सत्र के लिए परीक्षा शुल्क का 75 फीसदी माफ करने का फैसला किया था. ऐसे में कॉलेजों पर एक नया संकट मंडरा रहा है. विवि कुल परीक्षा शुल्क का 25 फीसदी मांग रहा है. अगर ऐसा किया गया तो कॉलेजों के पास परीक्षा लेने के लिए एक भी पैसा नहीं बचेगा.

    कॉलेजों के पास बचेगा क्या?

    बीए पार्ट 1 के लिए परीक्षा शुल्क 224 रुपये है. करीब 75 फीसदी चार्ज माफ कर दिए गए. कॉलेजों को सिर्फ 61 रुपये चार्ज करने होंगे. इसमें से 75 फीसदी या 46 रुपये कॉलेजों को रखना है. 15 रुपये विवि के पास जमा कराने होंगे. इसमें से 10 रुपये विवि द्वारा पहले ही अतिरिक्त ले लिए गए हैं, इसलिए अब विवि को 5 रुपये ही देने होंगे. हालांकि विवि परीक्षा आवेदन तैयार करते समय पूरे 61 रुपये की मांग कर रहा है. इससे कॉलेजों को परेशानी हो रही है.

    शीतकालीन 2021 की परीक्षा पूरी तरह से कॉलेजों द्वारा ली जानी है. परीक्षा शुल्क माफ करने पर भी मूल शुल्क का 25 फीसदी मांगा जा रहा है इसलिए कॉलेज के पास एक भी पैसा नहीं बचेगा, तो सवाल यह है कि परीक्षा कैसे ली जाए. इस संबंध में सही निर्णय विश्वविद्यालय को लेना चाहिए. इस संबंध में उप कुलपति को ज्ञापन भी दिया गया है.

    – प्रा. रामकृष्ण टाले, सचिव, प्राचार्य फोरम.