Traffic Nagpur

    Loading

    नागपुर. वैसे तो शहर में जाम की समस्या काफी पुरानी है लेकिन इन दिनों स्टेशन जाने वाले मुख्य मार्गों पर आमजनों के लिए मुसीबत बन रहा है. बीते तीन दिनों वैरायटी और झांसी रानी चौक पर अक्सर जाम लग रहा है. इसका कारण रूट डायवर्ट को माना जा रहा है. जिसके कारण बीते दिनों से यहां ट्रैफिक का लोढ बढ़ गया है. हालांकि इस जाम को नियंत्रित करने के लिए यातायात पुलिस भरपूर कोशिश कर रही है लेकिन इसके बाद भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. नतीजतन जाम में फंसने से यात्रियों की ट्रेनें छूट रही हैं.

    उल्लेखनीय है कि शहर में बीते 10 सालों में सभी प्रकार के वाहनों का आंकड़ा करीब 20 लाख के आसपास पहुंच गया है लेकिन इन वाहनों के अवागमन के लिए सड़कों की संख्या कम है. इसलिए सुबह से लेकर शाम तक अनेक चौराहों पर दिन में कई बार जाम लगता है. हालत उस दिन बेकाबू हो जाते हैं जब शहर में कोई बड़ा कार्यक्रम होता है.

    ऐसे में व्यवस्था जमाने के लिए शहर प्रशासन रूट को डायवर्ट कर देता है जिससे दूसरी सड़कों पर बोझ बढ़ जाता है. यही जाम का सबसे बड़ा कारण है. वर्तमान में शहर में विधानसभा का शीत सत्र चल रहा है. सिक्योरिटी के चलते जीरो माइल के आसपास के कई क्षेत्रों के रास्ते ब्लॉक कर दिए हैं. इसी कारण वैरायटी चौक और झांसी रानी चौक पर जाम के हालात बन रहे हैं. जिसमें सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हो रही है जिन्हें स्टेशन जाना है.