File Photo
File Photo

  • गरम कपड़ों के कारोबार में लौटी रौनक, दिनचर्या में आया बदलाव

Loading

नागपुर. गुलाबी ठंड से सुहावना मौसम लौट आया है और लोग सुबह-शाम इसका आनंद उठा रहे हैं. बच्चे, युवा और बुजुर्ग, हर वर्ग ठंड के दिनों का लाभ लेना चाहता है क्योंकि बाकी के महीने गर्मी और वर्षा से खुद को बचाते हुए बीतते हैं. बीते कुछ दिनों से मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है. ठंड ने जोर दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह तथा रात्रि के समय खासी ठंड का अहसास लोग कर रहे हैं. वातावरण में ठंडक बढ़ने से सुबह की धूप लोगों को भाने लगी है. तापमान में भी लगातार गिरावट आने का अनुमान है. शाम होते ही गुलाबी ठंड का अहसास होने लगता है.

वातावरण में बढ़ी ठंडक से बचाव के लिए लोग गरम कपड़ों का सहारा ले रहे हैं. शाम से ही लोग गरम कपड़े पहनकर बाहर निकलते हैं. ठंड के बढ़ने से गरम कपड़ों के कारोबार में एक बार फिर रौनक लौटती दिखाई देने लगी है. बाजारों में ग्राहकों के पहुंचने से कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं. जिस प्रकार से ठंड का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. उससे आगामी आने वाले दिनों में अच्छी ठंड पड़ने के कयास लगाए जाने लगे हैं.

आर्थिक रूप से संपन्न लोग ठंड से बचने के लिए विद्युत हीटर का उपयोग कर ठंड से बचते हैं. वहीं झुग्गीझोपड़ी में रहने वाले नागरिक व ग्रामीण शाम होते ही अलाव जलाकर ठंड से बच रहे हैं. हर कोई ठंड से बचने के लिए गरम कपड़ों का अधिक उपयोग कर रहा है. वहीं गरम कपड़ों की दूकानों में नागरिकों की भीड़ देखी जा रही है. लोग विभिन्न प्रकार के स्वेटर, जैकेट, मोजे आदि की जमकर खरीदी कर रहे हैं.   

गार्डन में मार्निंग वॉक

ठंड में अधिकतर लोग मार्निंग वॉक पर विशेष ध्यान देते हैं. ठंड में स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योगासन, व्यायाम व मार्निंग वॉक भी जरूरी है. इन दिनों शहर के सुभाष गार्डन, पार्क, कॉलोनी, बायपास मार्गों पर तड़के से ही मॉर्निंग वॉक करने वाले नजर आते हैं. जिम में युवाओं की भीड़ बढ़ी है. चिकित्सकों के अनुसार गर्मियों के मौसम के दौरान जहां सूरज की रोशनी हमें परेशान करती है, वहीं सर्दियों के दौरान किसी वरदान से कम नहीं लगती. सर्दियों में धूप से न केवल आपके शरीर को गर्मी मिलती है बल्कि इसकी वजह से विटामिन डी की पूर्ति भी होती है. बताया गया कि विटामिन डी हम सभी के शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है. 

धूप से मिलता है विटामिन ‘डी’

ठंड के दौरान विशेषकर बच्चों व बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधानी बरतना आवश्यक है. लोगों को घर से निकलने के लिए गरम कपड़ों का उपयोग आवश्यक है. सुबह के समय सूरज की रोशनी के जरिए विटामिन ‘डी’ लेना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे से पहले 25 से 30 मिनट के लिए ले सकते हैं. इस समय में विटामिन ‘डी’ अच्छी तरह मिल जाएगा. शाम के समय अगर धूप की रोशनी से विटामिन ‘डी’ प्राप्त करना हो तो सूरज डूबने के समय यह हासिल कर सकते हैं. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने का काम करता है. इसके अलावा यह शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाता है. सूरज की किरणों में सेरोटोनिन, मेलाटोनिन और डोपामाइन होता है. यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है. इसके अलावा जो लोग डिप्रेशन या एंग्जायटी से पीड़ित हैं उन्हें भी इससे फायदा होता है.