Tiger Death in Ramtek

Loading

रामटेक (सं.). रामटेक तहसील अंतर्गत आने वाले बोंद्री परिसर में खेत के कंपाउंड में लगे बिजली प्रवाहित तार के संपर्क में आने से एक बाघ की करंट लगने से मौत हो गई. घटना शनिवार को उजागर हुई. इस मामले में वन विभाग ने 2 लोगों को गिरफ्तार कर किया है.

जानकारी के अनुसार रामटेक वन परिक्षेत्र के मनसर उपक्षेत्र में स्थित मौजा बोंद्री में अनुपमा गड्डीया (नागपुर निवासी) के खेत (सर्वे क्रमांक 129) में वन प्राणियों से फसल की सुरक्षा करने के लिए चारों तरफ तार की फेंसिंग की गई है. इसके बावजूद जंगली जानवर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे थे, इसलिए खेत की देखरेख के लिए रखे गए संजय ठक्कर ने फेंसिंग के तारों में बिजली का करंट प्रवाहित कर दिया. इन तारों के संपर्क में आने से 5-6 वर्ष के बाघ को बिजली का जोरदार करंट लगा और उसकी मौत हो गई.

सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और पंचनामा किया. घटना रात की होने से दूसरे दिन यानी रविवार को मृत बाघ का पोस्टमार्टम किया गया. रामटेक वन परिक्षेत्र के कर्मचारी ने एनटीसीए के मार्गदर्शन और सूचना अनुसार कार्रवाई की. घटनास्थल पर नागपुर वन विभाग नागपुर के सहायक वन संरक्षक हरबीर सिंह, रामटेक वन परिक्षेत्र अधिकारी अनिल भगत, क्षेत्र सहायक, मनसर के जीए शेंटे, बीएन गोमासे क्षेत्र सहायक, रामटेक व वन कर्मचारी मौजूद थे.

2 को किया गिरफ्तार

घटना की जानकारी मिलने के बाद एनटीसीए प्रतिनिधि कुंदन हाते, मानद वन जीव संरक्षक, पीसीसीएफ  (वन जीव) के प्रतिनिधि अविनाश लोढे के समक्ष पंचनामा तैयार किया गया. प्राथमिक जानकारी अनुसार बाघ की मौत बिजली का करंट लगने से होने की पुष्टि होने के बाद संजय ठक्कर (53) नागपुर और मजदूर विनोद परतेती (43) कांद्री निवासी के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया. आगे की जांच जीए शेटे क्षेत्र सहायक, मनसर द्वारा की जा रही है.