RTMNU, nagpur University

  • एग्जाम देने पहुंचे छात्र बैरंग लौटे

Loading

नागपुर. इन दिनों राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय द्वारा ग्रीष्म सत्र की परीक्षाएं ली जा रही हैं लेकिन बारिश के दौरान मौसम विभाग द्वारा दिये जाने वाले अलर्ट को प्रशासन नजरअंदाज कर रहा है. इसी का नतीजा है कि बुधवार को सुबह 9.30 बजे से शुरू होने वाले पेपर को कुछ देर पहले स्थगित करने संबंधी परिपत्रक जारी किया. कॉलेजों में परीक्षा देने पहुंच चुके छात्र बैरंग लौटे.

इतना ही नहीं, सुबह के इस परिपत्रक के बाद शाम 4 बजे दोबारा नया परिपत्रक जारी कर 11 अगस्त की भी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया. इन दिनों समूचे विदर्भ में अतिवृष्टि हो रही है. नदी-नाले उफान पर हैं. सड़कों पर पानी जमा होने से तहसील मुख्यालायों का संपर्क टूट गया है. परिवहन व्यवस्था तक लड़खड़ा गई है. नालों में पानी जमा होने से प्राइवेट बसें, ऑटो सहित एसटी भी ग्रामीण भागों में नहीं जा रही है. मौसम विभाग ने 2 दिन पहले ही विदर्भ में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया था. दो दिनों से रात के वक्त मूसलाधार बारिश भी हो रही है लेकिन विवि प्रशासन ने इस अलर्ट को नजरअंदाज किया.

आज भी नहीं होगी परीक्षा

परीक्षा तीन सत्र में ली जा रही है. सुबह 9.30 बजे पहला पेपर होता है. अनेक कॉलेजों में छात्र पहुंचे तो पता चला कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है. छात्रों को आश्चर्य हुआ कि यह सूचना एक दिन पहले दी जाती तो वे बारिश में परेशानी झेलते हुए नहीं आते. तीनों सत्र की परीक्षा स्थगित होने से छात्र घर लौट गये. शाम होते-होते एक बार फिर विवि ने परिपत्रक जारी किया. इसमें 11 अगस्त को होने वाली परीक्षा को भी स्थगित करने की घोषणा की गई.

विवि द्वारा समय पर लिये जा रहे निर्णय से न केवल छात्र बल्कि प्राध्यापक भी परेशान हैं. परीक्षा के लिए पहले ही तैयारी करना पड़ती है. विवि द्वारा ऑनलाइन पेपर भेजे जाते हैं. पेपर को डाउनलोड कर छात्रों की संख्या के अनुसार उसका जेराक्स निकालना पड़ता है. जेराक्स निकालने के बाद यदि परीक्षा स्थगित होती है तो इससे पेपर लीक होने की संभावना भी बढ़ सकती है. अब विवि ने 10 अगस्त का पेपर 16 और 11 अगस्त का पेपर 21 अगस्त को लेने का निर्णय लिया है.