Arrested
प्रतिकारात्मक तस्वीर 

    • 70 बैटरियां, 176 किग्रा सीसा, 05 वाहन जब्त
    • कुल 3.60 लाख रुपये का माल मिला

    नागपुर. पिछले कुछ दिनों से शहर के विभिन्न हिस्सों से चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की बैटरियां चोरी होने की घटनायें सामने आ रही थीं. ऐसे में पुलिस ने सघन जांच शुरू की. इसी बीच सक्कदरा पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर 11 मामलों का भंडाफोड़ किया. आरोपियों में 4 कबाड़ी हैं. ये लोग बैटरियों में सीसा निकालकर बेचा करते थे. आरोपियों के नाम अशोक चौक निवासी नितिन रामचंद्र साहू (32), कामना नगर निवासी मुकेश राम अवतार साहू (30), कलमना मार्केट निवासी रितेश शंकर राठौड़ (21), कलमना-कामठी रोड निवासी राजकुमार कृष्ण प्रसाद साहू (29) और मंगलवारी निवासी संतोष मातादीन साहू (40) बताये गये हैं. इनमें से नितिन, मुकेश, राजकुमार और संतोष पेशे से कबाड़ी हैं. वहीं रितेश कबाड़ी मुकेश के यहां ड्राइवर है. वह एक पिकअप थ्री व्हीलर में चोरी की बैटरियों को इनके यहां पहुंचाता था.

    सीसा नाम की धातु के लिए चोरी

    इनके केयरटेकर अधिकारी अरविंद कुमार ले बिंझानी कॉलेज के पास बने चौराहे के सीसीटीवी कैमरों की बैटरी शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी. शहर में लगातार चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की बैटरियां चोरी होने के मामले सामने आ रहे थे. ऐसे में खुफिया तौर पर जांच की जो गुप्त सूत्रों की मदद से चारों कबाड़ियों तक पहुंच गई. उनके पास से 70 बैटरियां, एक पिकअप थ्री व्हीलर, 4 दोपहिया वाहन जब्त किये गये. पुलिस पूछताछ में हैरान करने वाली जानकारी मिली कि आरोपी सीसा नाम की धातु के लिए ये बैटरियां चुराते थे. यह काफी महंगी बिकती है. इसके बाद उनकी निशानदेही पर 176 किग्रा सीसा भी जब्त किया गया. इस प्रकार पुलिस ने कुल 3.60 लाख रुपये का माल जब्त किया.

    8 थानों में 11 मामले

    जांच में पता चला कि आरोपियों ने 8 थाना क्षेत्रों के तहत 8 चौराहों से बैटरियां चोरी की थीं. इस प्रकार पुलिस ने 11 मामलों का खुलासा किया. इनमें सक्करदरा, तहसील और नंदनवन में 2-2 मामले जबकि सदर, बजाजनगर, बर्डी अंबाझरी में 1-1 मामला दर्ज है. आरोपियों से पूछताछ में और भी चोरियों का खुलासा हो सकता है. आरोपियों को 18 सितंबर तक पुलिस हिरासत में रखा गया है.