Sunil Kedar

    Loading

    नागपुर. पालतू मवेशियों के उपचार के लिए अब सिटी में वेटनरी सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल जल्द शुरू किया जाएगा. यह घोषणा पशुसंवर्धन मंत्री सुनील केदार ने महाराष्ट्र पशु व मत्स्यविज्ञान विद्यापीठ (माफसू) की बैठक में की. उन्होंने कहा कि निजी व सरकारी वेटनरी डॉक्टरों को साथ लेकर जानवरों के उपचार का कार्य जल्द शुरू होगा.

    विदर्भ के पशुधन को विश्व स्तरीय उपचार सुविधा मिलेगा. उन्होंने उपलब्ध पशु वैद्यकीय कॉलेज के दवाखाने को अपडेट करने के निर्देश भी दिये साथ ही निजी व सरकारी वेटनरी डॉक्टरों को एक साथ लाकर गुणवत्तापूर्ण उपचार सुविधा उपलब्ध करने के लिए आवश्यक प्रस्ताव तैयार कर देने का निर्देश भी दिया.

    वेटनरी क्लीनिक कॉम्पलेक्स में इस संदर्भ में विचारमंथन आयोजित किया गया था. जिसमें माफसू के डीन डॉ. आशीष पातुरकर, विशेषज्ञ डॉक्टर्स, प्राध्यापक उपस्थित थे. सहआयुक्त शीतल कुमार मुकणे ने पुणे में प्रस्तावित हॉस्पिटल का प्रेजेंटेशन भी दिया. 

    दीर्घकालीन योजना की जरूरत

    केदार ने कहा कि मुंबई, पुणे की तर्ज पर नागपुर में अत्याधुनिक वेटनरी सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल बनाने की जरूरत है. किसानों के गोधन को सुदृढ़ करने, उनके स्वास्थ्य का दखल लेने, नये तकनीक का लाभ पहुंचाने का कार्य करने के लिए निजी व सरकारी डॉक्टरों को आपसी समन्वय स्थापित करने की बात उन्होंने कही. उन्होंने कहा कि इसके लिए दीर्घकालीन उपाययोजना करना होगा. माफसू इसके लिए आगे आए और अपने तकनीक, रिसर्च और इस संदर्भ में अभ्यास एकत्रित कर उचित प्रस्ताव दें. बैठक में कुछ प्रजाति के मवेशियों में दूध कम होने की चिंता भी व्यक्त की गई.