water supply
प्रतिकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर. मनपा और ओसीडब्ल्यू द्वारा पेंच-2 जलशुद्धिकरण केंद्र में 33 केवीए बिजली पैनल लगाया जाना है. इसी तरह से सेमिनेरी हिल्स स्थित बड़ी टंकी (एमबीआर) से पांडे लेआउट मुख्य जलवाहिनी पर पुराने स्लूईस वाल्स को बदलकर 1,000 मिमी का नया बटरफ्लाई वाल्व लगाया जाना है. इसके अलावा सेमिनरी हिल्स टंकी पर 4 मुख्य जलवाहिनियों को जोड़ा जाना है.

    सभी कार्यों के लिए लगभग 36 घंटे का समय लगने की संभावना जताई जा रही है. इसके चलते 27 जनवरी की सुबह 10 से लेकर 28 की रात 10 बजे तक पश्चिम नागपुर और दक्षिण-पश्चिम नागपुर के 4 जोन की जलापूर्ति खंडित रहने की जानकारी ओसीडब्ल्यू ने दी. बताया जाता है कि धरमपेठ जोन, लक्ष्मीनगर जोन, हनुमाननगर जोन और मंलवारी जोन की कुल 22 टंकियों को उक्त दिनों में जलापूर्ति नहीं हो पाएगी. 

    गवर्नर हाउस की भी जलापूर्ति खंडित

    बताया जाता है कि शहर को सुचारु जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर सुधार कार्य किए जाते हैं. इसी दिशा में लंबे समय से अटके इन कार्यों को पूरा किया जाना है. जिन इलाकों में सुधार कार्य किया जा रहा है वहां कई बड़े ग्राहक हैं. इन जलवाहिनियों से न केवल सरकारी बल्कि अर्धसरकारी और केंद्र सरकार के सरकारी कार्यालयों को भी जलापूर्ति होती है. विशेषत: 36 घंटों की खंडित जलापूर्ति के कारण गवर्नर हाउस को भी इस दौरान जलापूर्ति नहीं होगी. इसके अलावा एमईईस, एमईसीएल, डब्ल्यूसीएल, सरकारी दुग्ध योजना, गोंडवाना क्लब, आईजी बंगला, सीपीडब्ल्यूडी, पोस्टल कॉलोनी की जलापूर्ति बाधित रहेगी. 

    इन टंकियों पर रहेगा असर

    धरमपेठ जोन :- सेमिनेरी हिल्स, रामनगर टंकी, रायफल लाइन, फुटाला लाइन.

    लक्ष्मीनगर जोन :- गायत्रीनगर टंकी, प्रतापनगर टंकी, खटला टंकी, त्रिमूर्तिनगर टंकी, टाकली सीम टंकी, जयताला टंकी, लक्ष्मीनगर नई टंकी.

    हनुमाननगर जोन :- चिंचभवन टंकी, एनआईटी टंकी.

    मंगलवारी जोन :- गिट्टीखदान टंकी, दाभा टंकी, टेकड़ीवाड़ी टंकी.

    टैंकर से भी नहीं होगी जलापूर्ति

    ओसीडब्ल्यू की ओर से बताया गया कि लकड़गंज, सतरंजीपुरा, नेहरूनगर और आसीनगर जोन अंतर्गत 28 टंकियों की भी जलापूर्ति बाधित रहेगी. चूंकि पेंच-2 जलशुद्धिकरण ही बंद रहेगा. अत: टंकियों को जलापूर्ति नहीं होने से टैंकर द्वारा होने वाली जलापूर्ति पर भी इसका विपरीत असर पड़ेगा. अत: आवश्यकता अनुसार 36 घंटे के लिए पर्याप्त पेयजल जमा करने की अपील भी की.