नाशिक महानगरपालिका के 69 स्कूलों का किया जाएगा डिजिटलीकरण

    Loading

    नाशिक : नाशिक महानगरपालिका और नाशिक नगर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से शहर के 69 महानगरपालिका स्कूलों (69 Municipal Corporation Schools) का डिजिटलीकरण (Digitization) किया जाएगा। इन सभी स्कूलों (Schools) में कुल 656 कक्षाओं (Classrooms) का डिजिटलीकरण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस स्कूल में डिजिटल बोर्ड होगा।  किसी भी विषय को पढ़ाते समय विद्यार्थी उस विषय की कल्पना अपने मन में करते हैं और उसे आत्मसात करने का प्रयास करते हैं। 

    डिजिटल बोर्ड के कारण छात्रों को डिजिटल सामग्री, वीडियो, चित्र, ग्राफिक्स, एनीमेशन के माध्यम से चीजें सिखाई जा सकती हैं, इसलिए छात्रों को कल्पना में चीजों को देखकर पाठ्यक्रम को समझना आसान होगा। डिजिटल क्लास रूम से शिक्षकों के लिए छात्रों को पढ़ाना भी आसान हो जाएगा। कठिन विषयों को शिक्षकों के सामने आसान तरीके से प्रस्तुत किया जा सकता है। इन स्कूलों में डिजिटल लैब भी स्थापित की जाएगी। 

    पहली से 10 वीं कक्षा तक सभी पाठ्यक्रम डिजिटल प्रारूप में होंगे

    यहां आई.टी.सी. छात्रों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस लैब में कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे छात्रों को कंप्यूटर और इंटरनेट के उपयोग के बारे में जानकारी मिल सके। पहली से 10 वीं कक्षा तक महाराष्ट्र राज्य सरकार के सभी पाठ्यक्रम डिजिटल प्रारूप में होंगे। साथ ही शिक्षकों को इन सभी तकनीकों का उपयोग करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। नगर निगम के स्कूलों के इस डिजिटलीकरण से अब छात्रों को वह सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो नाशिक महानगरपालिका संचालित स्कूलों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों में छात्रों को प्रदान की जाती हैं, तो गरीब और जरूरतमंद छात्रों, दूर-दराज के क्षेत्रों के छात्रों को अपने कौशल का विस्तार करने का अवसर मिलेगा और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में जीवित रहने के लिए एक अच्छी नींव होगी। 

    विभाग के महाप्रबंधक का कहना है कि इस डिजिटल स्कूल परियोजना के कारण, छात्रों को महानगरपालिका संचालित स्कूलों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों जैसी सुविधाएं मिलेंगी। सिलेबस पढ़ाना शिक्षकों के लिए बहुत आसान हो जाएगा।