Saptashrungi Devi Temple

Loading

वणी: सप्तश्रृंगी मंदिर (Saptashrungi Temple) में  वस्त्र संहिता (Dress Code) लागू होगी या नहीं, यह सवाल का उत्तर आगामी गुरुवार को मिल जाएगा। वर्तमान में वणी ग्रामपंचायत (Vani Gram Panchayat) की ओर से मंदिर प्रशासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है, इसी पर मंदिर ट्रस्ट क्या निर्णय लेता है, इसी पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। पिछले कई दिनों से राज्य के मंदिरों में वस्त्र संहिता लागू करने को पर जोर डाला जा रहा है। इस मुद्दे प्रदेश भर से प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है। 

नासिक जिले के लाखों श्रद्धालुओं के श्रद्धा स्थल कहे जाने वाले सप्तश्रृंगी देवी मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू करने को लेकर मंदिर प्रशासन में चर्चा हो रही है। वाणी ग्राम पंचायत ने ड्रेस कोड लागू करने के लिए सप्तश्रृंगी देवी मंदिर ट्रस्ट को पहले ही एक प्रस्ताव भेजा है, उसमें यह बात स्पष्ट रूप से कही गई थी कि ड्रेस कोड लागू करने के संबंध में मंदिर समिति की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया गया था, लेकिन जानकारी मिली है कि आगामी गुरुवार को ट्रस्टियों के बीच अहम बैठक होगी। 

गुरुवार को होगी बैठक

साढ़े तीन शक्तिपीठों में से अर्धपीठ के साथ-साथ वणी की सप्तश्रृंगी देवी की पहचान खानदेश की देवी के रूप में है और इस मंदिर में भी वस्त्र संहिता को लागू करने की चर्चा है। गुरुवार को संस्थान के कार्यालय में सप्तश्रृंगी निवासिनी संस्थान के नवनियुक्त अध्यक्ष अपर सत्र न्यायाधीश बी. वी. वाघ की उपस्थिति में मंदिरों के न्यासियों की बैठक होगी। 

सप्तश्रृंगी देवी मंदिर देश भर में प्रसिद्ध 

सप्तश्रृंगी देवी मंदिर देश भर में प्रसिद्ध है। यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। वणी का गड उसके आसपास के क्षेत्र में कई अन्य पर्यटन स्थल भी हैं। पर्यटक इन स्थलों पर काफी संख्या में आते हैं। इस बीच, सप्तश्रृंगी गड ग्राम पंचायत ने 29 मई को अपनी मासिक बैठक में एक प्रस्ताव पारित करके उसे संस्थान को सौंप दिया था। ग्रामीणों के साथ पुरोहित संघ ने भी इस फैसले का स्वागत किया था।